• fulldetail

SBI के ग्राहकों को लगने वाला है झटका, बैंक अब चार्ज वसूलेगा :

11 May 2017 | 12.03 PM

नई दिल्लीः 1 जून से देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों को अपने सर्विसेज पर बढ़े हुए सर्विस चार्ज का झटका देने वाला है. भले ही देश के सबसे बड़े कर्जदाता SBI ने अपने होम लोन ग्राहकों को हाल ही में सस्ती दरों का तोहफा दिया हो लेकिन यह 1 जून से ये बैंक अपनी कई सर्विसेज के शुल्की में बढ़ोतरी करने जा रहा है. पहली जून से अगर आप SBI जाकर कटे-फटे नोट बदलवाते हैं या एक सीमा से अधिक बार पैसे निकालते हैं तो SBI आपसे चार्ज वसूलेगा. यहां तक कि बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट के ग्राहकों को पैसे निकालने, नए कार्ड इश्यू करवाने जैसी सुविधाएं के लिए भी 1 जून से चार्ज देना होगा.

एसबीआई के ग्राहकों को क्या-क्या चार्ज देना पड़ेगा

1. बैंक के नए नियमों के अनुसार अब कैश विड्रॉल लिमिट सिर्फ 4 बार तक के लिए ही मुफ्त रहेगी. इसमें आपका एटीएम ट्रांजैक्शन्स भी शामिल किया गया हैं.

2.अगर आप 4 बार से ज्यादा एसबीआई की शाखा से कैश विड्रॉल करते हैं तो आपको हर ट्रांजैक्शन पर 50 रुपए का सर्विस चार्ज और सर्विस टैक्स देना होगा.

3.अगर आप एसबीआई के एटीएम से 4 बार से ज्यादा विड्रॉल ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको हर एक ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये सर्विस चार्ज और साथ ही सर्विस टैक्स देना होगा.

4. वहीं अगर आप अन्य बैंक के एटीएम से 4 बार से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो आपको हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए सर्विस चार्ज साथ ही सर्विस टैक्स देना होगा.

5. बैंक 20 से ज्यादा या 5000 रुपये से ज्यादा कटे फटे नोट बदलवाने पर पूरे नोटों पर अब 2 से लेकर 5 रुपये तक चार्ज+ सर्विस टैक्स.

6. इसके तहत हर नोट पर 2 रुपये या हरेक 1000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज जो भी ज्यादा होगा वो वसूला जाएगा.

7. 5000 रुपये तक कीमत के कटे-फटे नोट होने पर हर नोट पर 2 रुपये चार्ज+सर्विस टैक्स.

8. 5000 रुपये से ज्यादा कीमत के कटे-फटे नोट होने पर हर नोट पर 5 रुपये चार्ज+सर्विस टैक्स.

9. कटे-फटे 20 नोट जिनकी कुल कीमत 5000 रुपये से ज्यादा नहीं होगी उन्हें बदलने पर एसबीआई कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा.

10. एक जून से बैंक सिर्फ रुपे डेबिट कार्ड ही मुफ्त में जारी करेगा। बाकी सभी कार्ड जारी करने पर बैंक ने सर्विस चार्ज लेने का ऐलान कर दिया है.

11. 1 जून से बैंक मास्टर और वीजा कार्ड इश्यू करने पर सर्विस चार्ज लेगा.

Comment Here