• fulldetail

रैंसमवेयर अटैक से अपने सिस्टम को बचाने के लिए ये कदम जरूरी :

13 May 2017 | 2.48 PM

नई दिल्ली दुनिया के 90 से ज्यादा देशों में साइबर अपराधियों द्वारा फिरौती वसूलने के मकसद से किए गए 'रैंसमवेयर अटैक' के बाद आपके लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि इसका शिकार होने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए और साथ ही इसका शिकार हो जाने की सूरत में आप क्या करें। इस तरह के साइबर अटैक से आप अपने पीसी/लैपटॉप में सेव फाइलों, तस्वीरों और अन्य दस्तावेजों से हाथ धो सकते हैं। ऐसे में आप ये कदम जल्द से जल्द उठाने चाहिए:

तुरंत लें अपनी फाइलों का बैकअप

बिना देर किए अपनी सभी फाइलों का एक अलग सिस्टम में बैकअप ले लें। इसके लिए सबसे बेहतर एक एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव रहेगी जो इंटरनेट से जुड़ी न हो। ऐसे में अगर आप साइबर अटैक का शिकार होते भी हैं, तब भी आपकी सारी इन्फर्मेशन आपके पास सुरक्षित रहेगी और हैकर्स फिरौती वसूलने के लिए उसका फायदा नहीं उटा पाएंगे।

संदिग्ध ईमेल्स, वेवसाइट्स और ऐप्स से सावधान

रैंसमवेयर के काम करने के लिए यह जरूरी होता है कि हैकर्स शिकार बनाए जाने वाले सिस्टम में उस खतरनाक सॉफ्टवेयर डाउननोड करें। इसी के जरिए बाद में अटैक किया जाता है। फर्जी ईमेल्स, वेबसाइट्स पर दिखने वाले संदिग्ध ऐड्स और अनवेरिफाइड ऐप्स का इस्तेमाल कर के ही इन सॉफ्टवेयर्स को सिस्टम में इंस्टॉल किया जाता है। ऐसे में हमेशा सावधान रहें और गैरजरूरी ईमेल्स और वेबसाइट्स को खोलने से बचें। ऐसे ऐप को कभी इंस्टॉल न करें जिन्हें ऑफिशल स्टोर द्वारा वेरिफाई न किया गया हो। साथ ही कोई भी प्रोग्राम इंस्टॉल करने के पहले उसका रिव्यू जरूर पढ़ें।

ऐंटीवाइरस का इस्तेमाल करें

किसी भी ऐंटीवाइरस का इस्तेमाल कर के अपने सिस्टम में रैंसमवेयर को डाउनलोड होने से रोका जा सकता है।

हमेशा अपडेट्स इंस्टॉल करें

अपने सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें। कंपनियां अकसर कमजोर कड़ियों को दुरुस्त करने के लिए अपडेट्स प्रोवाइड करती रहती हैं। ऐसे में आपके लिए यह जरूरी है कि सॉफ्टवेयर का सबसे लेटेस्ट वर्जन आपके सिस्टम में मौजूद रहे।ज्यादातर ऐंटीवाइरस प्रोग्राम्स ऐसे फाइलों को स्कैन कर लेते हैं जिनमें रैंसमवेयर होने की आशंका रहती है। इसके अलावा सीक्रिट इंस्टॉलेशन्स को भी ऐंटीवाइरस रोक पाने में सक्षम हो

Comment Here