• fulldetail

व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप में नया पिन चैट फ़ीचर आया :

20 May 2017 | 11.31 AM

व्हाट्सऐप ने आखिरकार अपना नया पिन चैट फ़ीचर अपने सभी एंड्रॉयड यूज़र के लिए जारी कर दिया है। इस फ़ीचर को इससे पहले इसी महीने एंड्रॉयड बीटा यूज़र के लिए जारी किया गया था। व्हाट्सऐप के पिन चैट फ़ीचर से व्हाट्सऐप यूज़र अपनी पसंदीदा चैट को चैट टैब में सबसे ऊपर पिन कर सकते हैं। नए फ़ीचर के साथ ही, व्हाट्सऐप यूज़र अपने चैट टैब में तीन पसंदीदा यूज़र के साथ हुई चैट को सबसे ऊपर पिन कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप ने एंड्रॉयड के लिए पिन फ़ीचर का ऐलान करते हुए एकबयान में कहा, ''पिन चैट के आने के साथ ही, अब आपको अपने परिवार या अपने बेस्ट फ्रेंड को मैसेज करने के लिए लंबी चैट लिस्ट को स्क्रॉल नहीं करना पड़ेगा। यूज़र अपनी चैट लिस्ट में आसानी से एक्सेस के लिए तीन सबसे जरूरी ग्रुप या निज़ी चैट को सबसे ऊपर पिन कर सकते हैं। किसी चैट पर टैप करें और होल्ड करें। इसके बाद आपके स्क्रीन पर सबसे ऊपर दिख रहे पिन आइकन को टैप करें।'' लेकिन, निराशाजनक बात है कि पिन चैट फ़ीचर अभी सिर्फ तीन चैट को ही पिन करने की सुविधा देता है। इसके बाद चौथी चैट को पिन करने पर नोटिफिकेशन आती है, ''आप सिर्फ तीन चैट ही पिन कर सकते हैं।''

पिन विकल्प के अलावा, व्हाट्सऐप यूज़र किसी चैट को देर तक दबाने पर डिलीट, म्यूट और आर्काइव जैसे विकल्प भी देख सकते हैं। नए पिन फ़ीचर की सबसे बड़ी ख़ासियत है कि एक बार किसी चैट को पिन करने पर यह आपकी चैट लिस्ट में सबसे ऊपर दिखाई देती है। चाहें आपके व्हाट्सऐप पर जितने भी ग्रुप या निज़ी मैसेज आएं। यूज़र को सभी नए आने वाले मैसेज पिन की गई चैट के बाद ही दिखेंगे। इसके अलावा यूज़र जब चाहें तब किसी चैट को अन-पिन कर सकते हैं। इसके लिए चैट पर देर तक टैप करना होगा और फिर पिन बटन को डिसेबल करना होगा।

Comment Here