• fulldetail

जानिए ! अक्टूबर से ATM मशीन से नहीं निकलेंगे 500-2000 के नोट : RBI

10 August 2017 | 12.37 PM

इस बार दिवाली पर शॉपिंग करने के लिए एटीएम आपका साथ नहीं देगा। अब दिवाली से बैंकों के एटीएम में 500 और दो हजार के नोट नहीं निकलेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को पत्र लिखकर के इस तरह की व्यवस्था करने को कहा है। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि अक्टूबर से कुल एटीएम के 10 फीसदी एटीएम मशीन में केवल 100 रुपये का नोट डाला जाए।


वहीं एसबीआई के दिल्ली जोन के एजीएम सुनील अवस्थी ने कहा कि कई बैंक एटीएम में100 का नोट नहीं डालते हैं। वो केवल बड़े नोट ही सप्लाई करते हैं, जिससे कई बार लोगों को दिक्कत हो जाती है। इसलिए आरबीआई का यह नियम बैंकों को 100 रुपये के नोट का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए किया गया है।


एक साल पहले जारी किया था सर्कुलर, फिर दिलाई याद

आरबीआई ने यह सर्कुलर नोटबंदी से पहले पिछले साल जारी किया था, लेकिन नोटबंदी के चलते लागू नहीं हो पाया था। अब आरबीआई ने बैंकों को फिर से अपने इस सर्कुलर की याद दिलाई है और इसे अक्टूबर से अमली जामा पहनाने को कहा है।


लोगों को हो सकती है त्योहार के वक्त परेशानी

अगर ऐसा होता है तो फिर मार्केट में कैश की सबसे ज्यादा दिक्कत हो जाएगी। वहीं एटीएम पर भी लंबी लाइन लगना एक बार फिर से शुरू हो जाएंगी। आरबीआई के इस कदम से नोटबंदी और डिजिटाईजेशन से परेशान लोगों की त्योहार से पहले काफी दिक्कत हो सकती हैं।


दिवाली ऐसा त्योहार होता है, जब लोग सबसे ज्यादा कैश खर्च करते हैं और एटीएम से ज्यादा पैसा निकालते हैं। नोटबंदी के दौरान भी बैंक एटीएम में 100 के नोट ज्यादा डाल रहे थे, जिनकी संख्या काफी कम होती है। अब देखना यह होगा कि क्या फिर से नोटबंदी वाला सीन दुबारा से दिवाली जैसे बड़े त्योहार पर देखने को मिलेगा।

Comment Here