• fulldetail

फेस्टिव सीजन में बैंक भी दे रहा ऑफर, जानिए क्यों?

2 October 2017 | 12.51 PM

मुंबई : होम बायर्स को लुभाने के लिए बैंक इस फेस्टिव सीजन में कई ऑफर दे रहे हैं। ईएमआई पर छूट से लेकर होम लोन कैश बैक तक और इंट्रेस्ट रेट में कमी से लेकर प्रॉसेसिंग फी न लेने तक, बैंक रिटेल लोन ग्रोथ बढ़ाने के लिए हर ट्रिक आजमा रहे हैं।


आरबीआई के आंकड़ों से पता चला कि जुलाई 2017 में रिटेल लोन ग्रोथ 17% थी, जो सालभर पहले 18.8% थी। इसमें भी हाउसिंग लोन ग्रोथ सुस्त होकर सालभर पहले के 17.2% से 10.5% पर आ गई थी।


सबसे बड़ा फायदा मौजूदा बॉरोअर्स को हुआ है। एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंकों ने एक हफ्ता पहले ही बेस रेट में कमी की है। एसबीआई ने अपना बेस रेट 5 बेसिस पॉइंट्स घटाकर 8.95% कर दिया, वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा ने बेस रेट को 9.50% से घटाकर 9.15% कर दिया। आंध्र बैंक ने भी अपने बेस रेट को 9.70% से घटाकर 9.55% कर दिया था।


यही नहीं, एसबीआई ने 7500 स्पेशलाइज्ड 'फीट ऑन स्ट्रीट' उतार दिए ताकि होम लोन की मार्केटिंग की जा सके। बैंक ने एक नई स्कीम 'हमारा घर' भी लॉन्च की है, जो अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट से जुड़ी है। इसके तहत अधिकतम 30 लाख रुपये के लोन पर दो साल के लिए रेट फिक्स है।


एसबीआई के सीजीएम वैजीनाथ एमजी ने कहा, 'उम्मीद है कि इस फेस्टिव सीजन में हमारा वॉल्यूम काफी बढ़ेगा। हमने अपनी इंट्रेस्ट रेट इंडस्ट्री में सबसे कम कर दी है। अब हम प्रोसेसिंग फीस भी नहीं ले रहे हैं।' उन्होंने कहा, 'एक एक्सक्लूसिव ऑफर में हम 30 लाख रुपये तक का लोन 8.35% की ब्याज दर पर दे रहे हैं।'


एक्सिस बैंक ने हाल में कहा था कि वह कम ब्याज दरों का फायदा अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट में एक नए हाउसिंग लोन प्रॉडक्ट शुभ आरंभ होम लोंस के जरिए देगा। इस स्कीम में 30 लाख रुपये तक के लोन पर ईएमआई में छूट का अतिरिक्त लाभ दिया जा रहा है। रेग्युलर रीपेमेंट्स वाले कस्टमर्स को 12 ईएमआई की छूट मिलेगी और इस तरह 8.35% ब्याज दर वाले 30 साल के लोन पर बचत किसी रेग्युलर मॉर्गेज प्लान के मुकाबले 3 लाख रुपये से ज्यादा की होगी।


एक्सिस बैंक के ईडी राजीव आनंद ने कहा, 'यह अवसर बहुत बड़ा है। सालभर के भीतर यह प्रॉडक्ट ही करीब 4000 करोड़ रुपये का हो जाना चाहिए।' उधर आईसीआईसीआई बैंक ने एक नई होम लोन स्कीम की घोषणा की है। इसमें बॉरोअर्स को हर ईएमआई पर 1% कैशबैक का फायदा मिलेगा।


स्कीम कम से कम 15 साल और अधिकतम 30 साल की अवधि वाले लोन के लिए है। ऐसे में अगर कोई कस्टमर 30 लाख रुपये का लोन 30 साल के लिए लेता है और तय करता है कि वह 1% कैशबैक का उपयोग प्रिंसिपल आउटस्टैंडिंग अमाउंट के प्री-पेमेंट में करेगा तो उसको 3,24,801 रुपये की बचत होगी। बैंक के ईडी अनुज बागची ने कहा, 'अगर कस्टमर 30 साल के लिए लोन ले तो प्रिंसिपल लोन पर उसे 10% बचत होगी।'

Comment Here