• fulldetail

सेविंग्स बैंक अकाउंट को बंद कराने के बारे में जाने जरूरी बातें :

16 October 2017 | 1.17 PM

बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्धारित नियमों के अनुसार काम करते हैं ताकि आम लोगों को आसानी से सारी बैंकिंग सुविधाएं मिल सकें। इसके अलावा, स्वतंत्र वित्तीय संस्थान होने के नाते बैंकों को अपने बही-खाते में एक पॉजिटिव प्रोफिट मार्जिन भी रखना पड़ता है। इसीलिए बैंक, अपने रेग्युलर और कॉर्पोरेट यूजर्स को दी जानेवाली सेवाओं पर उपभोक्ताओं से तरह-तरह की फी या चार्ज लेते हैं।


अभी हाल ही में बैंकों ने अपने नुकसान कम करने के लिए एक बार ही में अपनी मिनिमम ऐवरेज बैलेंस (एमएबी) सीमा को बढ़ा दिया। सरकारी बैंकों के साथ-साथ प्राइवेट बैंक भी मिनिमम मंथली बैलेंस या ऐवरेज क्वॉटर्ली बैलेंस का पालन करने के लिए कहते हैं। एमएबी की शर्त पूरी नहीं करने पर जुर्माना और अतिरिक्त चार्ज लग सकते हैं। कई लोगों को नहीं मालूम है कि सेविंग्स बैंक अकाउंट को बंद कराने पर भी चार्ज लग सकते हैं।


आरबीआई का नियम और सेविंग्स बैंक अकाउंट को बंद कराने की प्रक्रिया


आरबीआई ने अकाउंट बंद कराने पर लगने वाले चार्ज के बारे में कोई निश्चित दिशानिर्देश नहीं दिए हैं। बैंक अपने फाइनैंशल पोजीशन के आधार पर अकाउंट बंद कराने पर चार्ज लेने के लिए आजाद हैं। इसीलिए कुछ बैंक अन्य बैंकों की तुलना में अकाउंट बंद कराने पर थोड़ा ज्यादा चार्ज ले सकते हैं जबकि कुछ बैंक ऐसे किसी सेविंग्स बैंक अकाउंट को बंद कराने पर कोई चार्ज नहीं लेने का विकल्प भी चुन सकते हैं।


अकाउंट बंद कराने पर चार्ज क्यों लेते हैं बैंक?


कुछ बैंक अकाउंट खोलने के दौरान दी जाने वाली तरह-तरह की सेवाओं पर होने वाले खर्च को वसूल करने के लिए उस अकाउंट को बंद कराते समय चार्ज लेते हैं। इसमें चेकबुक, डेबिट कार्ड इत्यादि जारी करने का खर्च शामिल हो सकता है।


अकाउंट बंद कराने की प्रक्रिया के बारे में जानने लायक जरूरी बातें


अकाउंट क्लोजर चार्ज के बारे में जानें : सेविंग्स बैंक अकाउंट खोलते समय उस अकाउंट से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं और चार्जेज के बारे में जानना जरूरी है। अलग-अलग बैंक अकाउंट बंद कराने पर अलग-अलग चार्ज लेते हैं। उदाहरण के तौर पर भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में 1 साल से ज्यादा पुराने अकाउंट को बंद कराने पर लगने वाले चार्ज को हटा लिया है। इसके अलावा, एसबीआई अकाउंट खोलने के 14 दिन के भीतर किसी कारण से अकाउंट बंद कराने पर कोई चार्ज नहीं लेता है। लेकिन, यदि अकाउंट 15 दिन से लेकर 1 साल तक पुराना है तो उसे बंद कराने पर 500 रुपये चार्ज और जीएसटी टैक्स देना पड़ता है। इन सभी चार्जों के बारे में पहले से जान लेने से अकाउंट बंद कराने पर कोई चार्ज न लेने वाले या सबसे कम चार्ज लेने वाले बैंक में अकाउंट खुलवाकर इस तरह के चार्ज से बचा जा सकता है।


एक से अधिक बैंक अकाउंट को बंद कराएं: कई लोगों के पास एक से अधिक बैंक अकाउंट होते हैं जिनमें ऐसे बैंक अकाउंट भी शामिल हैं जिन्हें अब वे नहीं चलाते हैं। अकाउंट न चलाने पर या पर्याप्त फंड नहीं रखने पर एमएबी चार्ज में वृद्धि हो सकती है जिससे आगे चलकर व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ सकता है।


एक से अधिक बैंक अकाउंट में रखे जाने वाले पार्किंग फंड पर मात्र 4% ब्याज मिलता है जो महंगाई दर को हमेशा मात देने में कामयाब नहीं भी हो सकता है। इसलिए अतिरिक्त अनावश्यक सेविंग्स बैंक अकाउंट को बंद करवाकर उस पैसे को अलग-अलग निवेश साधनों में निवेश किया जा सकता है ताकि सेविंग्स बैंक अकाउंट की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिल सके।


सेविंग्स बैंक अकाउंट को बंद कराने की प्रक्रिया


स्टेप 1: अनावश्यक बैंक अकाउंट में रखे पैसे को किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर कर लें या पैसे निकाल लें।
स्टेप 2: बैंक ब्रांच में जाएं और अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरकर अकाउंट बंद करने का आवेदन करें। इस फॉर्म को ऑनलाइन भी भरा जा सकता है यदि ऐसी सुविधा उपलब्ध हो।
स्टेप 3: बैंक उस अकाउंट से जुड़े बकाया चार्जेज की जांच करेगा। जरूरत के मुताबिक बैंक अकाउंट क्लोजर चार्ज लेगा। यदि कोई चार्ज बकाया नहीं है तो बैंक, सेविंग्स बैंक अकाउंट को बंद करने की मंजूरी देने से पहले अकाउंट होल्डर को या तो उस अकाउंट से जुड़े डेबिट कार्ड और चेकबुक को जमा करने के लिए कहेगा या उसे नष्ट करने के लिए कहेगा।

Comment Here