• fulldetail

मोदी के स्वच्छ भारत मिशन की तारीफ बिल गेट्स ने जमकर की :

माइक्रोसॉफ्ट से संस्थापक बिल गेट्स ने स्वच्छ भारत मिशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। अपने ब्लॉग के माध्यम से उन्होंने प्रधानमंत्री के इस कदम की सराहना की। अपने ब्लॉग में उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी का ये कदम काफी सराहनीय है। प्रधानमंत्री के इस कदम से भारत की लाखों महिलाओं की जिंदगी बदल गई है। गेट्स ने अपने ब्लॉग में प्रधानमंत्री मोदी के स्वतंत्रता दिवस पर दिए गए भाषण का अंश भी डाला।  मोदी ने केवल भाषण ही नहीं दिया बल्कि इस पर काम भी किया।

उन्होंने लिखा कि मोदी पहले ऐसे नेता हैं जिन्होंने इस मुद्दे पर बात की है। इसके अलावा उन्होंने इस समस्या को सुलझाने के लिए हर संभव कोशिश की। इससे पहले गेट्स ने मोदी की नोटबंदी के फैसले की भी सराहना की थी। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले से भारत में शैडो अर्थव्यवस्था को खत्म करने में मदद मिलेगी और नगदी रहित अर्थव्यवस्था की ओर देश आगे बढ़ सकेगा।

उन्होंने आगे लिखा कि आज हम जबकि 21वीं सदी में रह रहे हैं, क्या हमें कभी इस बात की तकलीफ महसूस हुई कि हमारी माताएं और बहनें खुले में शौच करने को मजबूर हैं? गांव की महिलाएं रात के अंधेरे का इंतजार केवल इस वजह से करती हैं ताकि वो शौच के लिए जा सकें। गेट्स ने लिखा कि 2014 में जब स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत हुई थी उस समय 42 फीसदी भारतीय उचित स्वच्छता का इस्तेमाल करते थे आज 63 फीसदी भारतीय इसका इस्तेमाल करते हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत मोदी की योजना 2019 तक लगभग 7.5 करोड़ शौचालय बनाने की है। सरकार 2 अक्टूबर, 2019, महात्मा गांधी के जन्म की 150वीं वर्षगांठ तक इसे पूरा करने की योजना बना रही है। मोदी लगातार इस पर लगातार काम कर रहे है। उन्होंने लिखा मुझे याद नहीं है कि मोदी के अलावा किसी दूसरे नेता ने इस बारे में सोचा हो।

Comment Here