• fulldetail

NPCI जल्दा ही देश में RuPay क्रेडिट कार्ड जारी करेगा :

8 May 2017 | 1.11 PM

नई दिल्ली : नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) जल्दर ही देश में रूपे क्रेडिट कार्ड जारी करेगा NPCI ने इसके लिए कुछ बैंकों के साथ हाथ मिलाया है नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया देश में डिजिटल ट्रांजैक्शंस की नोडल एजेंसी है. इसका रूपे क्रेडिट के लिए 5 बैंकों के साथ पायलट प्रोजेक्टे चल रहा है इसके अलावा बस और मेट्रो के लिए भी कार्ड लाने की योजना है.

NPCI के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, 'हमारे क्रेडिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे ये रूपे क्रेडिट कार्ड होंगे कुछ बैंकों के साथ प्रयोग के तौर पर यह काम चल रहा है प्रायोगिक तौर पर करीब 7200 लेन-देन हुए हैं.' पंजाब नैशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, IDBI बैंक, आंध्रा बैंक और यूनियन बैंक इस प्रायोगिक परियोजना पर काम कर रहे हैं इसके अलावा नोडल एजेंसी ऐसे कार्ड भी लाएगी जिसे मेट्रो और बस के किराए में पेमेंट के लिए यूज किया जा सके.

इसकी शुरुआत बेंगलुरु से की जाएगी अधिकारी ने बताया कि इस सर्विस को जून से कोच्चि और अहमदाबाद में भी शुरू किया जाएगा. भारत में डिजिटल पेमेंट के विस्तार का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि NPCI अब तक 2.30 लाख बैंक ATM खोल चुका है और 3 करोड़ से अधिक पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीनों के जरिए कैश लेस पेमेंट को बढ़ावा दे रहा है जिसे जल्द ही और विस्तार दिया जाएगा.

Comment Here