• fulldetail

लंबी यात्रा के दौरान अब आप बोर नहीं होंगे , ट्रेनों में एंटरटेनमेंट का इंतजाम करेगा रेलवे :

16 August 2017 | 12.39 PM

नई दिल्ली : ट्रेन में लंबी यात्रा के दौरान आप बोर नहीं होंगे। रेलवे यात्रा के दौरान लोगों को बोरियत से बचाने के लिए जल्द ही विडियो एंटरटेनमेंट की सुविधा देगा। विडियो कॉन्टेंट प्रवाइडर वायकॉम18, जी, हंगामा और शेमारू ने 3,000 ट्रेनों में विडियो कॉन्टेंट देने में दिलचस्पी दिखाई है। ट्रेनों में यह सर्विस इंट्रानेट के जरिए दी जाएगी। रेलवे ने नॉन-फेयर रेवेन्यू सेल के तहत ट्रेनों में विडियो कॉन्टेंट सर्विस देने की योजना बनाई है। इसके तहत सभी पैसेंजर ट्रेनों में भारतीय भाषाओं में मूवी दिखाई जाएंगी।


रेलवे की इस योजना के तहत पैसेंजर मोबाइल पर विडियो कॉन्टेंट देख पाएंगे। इसके लिए उन्हें रेलवे के लोकल वाई-फाई नेटवर्क ऑन बोर्ड पर लॉग इन करना होगा। रेलवे के मुताबिक, ट्रेनों में विडियो कॉन्टेंट दिखाने के लिए कई कंपनियों ने प्री-बिड कॉन्फ्रेंस में दिलचस्पी जाहिर की और ये सभी कंपनियां विडियो कॉन्टेंट के लिए अगले महीने होने वाले बिडिंग प्रोसेस में भी हिस्सा लेंगी। इस योजना के तहत रेलवे सालाना 500 करोड़ का नॉन-फेयर रेवेन्यू जुटाना चाहता है।


रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'अभी तक 24 कंपनियों ने बिडिंग प्रोसेस का हिस्सा बनने में दिलचस्पी जाहिर की है। हम ऑक्शन में जीतने वाली कंपनी से सालाना लाइसेंस फीस वसूलेंगे।' ऑक्शन में जीतने वाली कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट पांच साल के लिए दिया जाएगा। अधिकारी के मुताबिक ऊंची कीमत और टेक्नॉलजी चैलेंज के चलते ट्रेनों में निरंतर इंटरनेट की फसिलटी नहीं दी सकती, इसलिए सभी कोच में कॉन्टेंट को लोकल वाई-फाई के जरिए पहुंचाया जाएगा।


अधिकारी के मुताबिक, इससे पहले हम उम्मीद कर रहे थे कि विडियो कॉन्टेंट के जरिए हमें सालाना 1,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिलेगा, लेकिन संबंधित पार्टियों के साथ विचार विमर्श करने पर हमने पाया कि अभी यह मार्केट ज्यादा बढ़ा नहीं है। हालांकि, हम इस सेगमेंट से बिना कुछ खर्च किए आसानी से 500 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल कर लेंगे। इसके लिए ट्रेन के कोच में एक डिस्ट्रिब्यूशन कोच लगवाया जाएगा, जो लगातार अपडेट होता रहेगा। रेलवे मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने कहा कि वह नॉन फेयर सेगमेंट से 10% रेवेन्यू हासिल करना चाहते हैं। अभी रेलवे को इस सेगमेंट से 3% का रेवेन्यू मिल रहा है।

Comment Here