• fulldetail

100 रुपए से कम के इन 5 स्टॉक्स में निवेश का मौका, अच्छे रिटर्न की उम्मीद :

नई दिल्ली. स्टॉक मार्केट अभी ऊपरी स्तरों पर पहुंच चुका है। हाई मार्केट में इन्वेस्टर्स शेयरों में पैसा लगाने को लेकर थोड़ा सचेत हैं। हालांकि ऐसे मार्केट में भी निवेश करने के अवसर है। बड़े स्टॉक्स के मुकाबले छोटे स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक 100 रुपए से कम के इन स्टॉक्स ने इस साल 50 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है।

मार्केट की दिशा तय करेंगे ये फैक्टर्स

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इस कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं, जो मार्केट को आगे ले जाने में मददगार साबित होंगे। लोकसभा के बाद राज्यसभा से जीएसटी से जुड़े 4 बिल पास होने के बाद 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने की संभावना बढ़ गई है। इससे मार्केट को बल मिलेगा।

- सरकार द्वारा रिफॉर्म्स में तेजी लाने से कंपनियों की ग्रोथ पर पॉजिटिव असर पड़ेगा। इस वजह से आगे भी मार्केट का मूवमेंट बना रहेगा।

- बीजेपी की जीत के बाद मार्केट का सेंटीमेंट मजबूत हुआ है। फॉरेन और डोमेस्टिक इन्वेस्टर्स का पार्टिसिपेशन मार्केट में बढ़ा है।

- बैंकों द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ब्याज दरों में कमी करने से इन्वेस्टर्स अब म्युचुअल फंड में पैसा लगाएं, जिससे पैसा मार्केट में आएगा। वहीं ईपीएफ की स्टॉक मार्केट में निवेश करने की हिस्सेदारी में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। इन सब फैक्टर्स की वजह से आगे भी मार्केट में तेजी बनेगी रहेगी।

इन स्टॉक्स में करें निवेश

फेडरल बैंक

टारगेट- 130-140

स्टैलियन एसेट डॉट कॉम के सीआईओ अमित जेसवानी ने फेडरल बैंक में निवेश की सलाह दी है। एक्सपर्ट ने 130-140 रुपए के टारगेट को टारगेट को ध्यान में रखकर निवेश की सलाह दी है। इस लिहाज से इसमें इस साल में 45 से 57 फीसदी तक रिटर्न मिलने की उम्मीद है। एक्सपर्ट्स का कहना कि स्टॉक का वैल्युएशन अच्छा है और इसमें इस साल तेजी रहेगी। कंपनी के तिमाही नतीजे बेहतर रहे हैं और एनपीए की समस्या नहीं है। कंपनी के तिमाही नतीजे बेहतर रहे और एनपीए भी कम हुआ है। रेवेन्यू मोमेंटम बनाए रखने पर बैंक का फोकस है, जिससे आगे फायदा होगा। सोमवार को स्टॉक 90.20 रुपए पर बंद हुआ।

एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट

टारगेट- 85-100

एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट (एसीई) मैटेरियल हैंडलिंग और इक्विपमेंट बनाने वाली दिग्गज कंपनी है। यह कंपनी ऊंची इमारतों को बनाने में इस्तेमाल होने वाली क्रेन और एग्रीकल्चर इक्विपमेंट बनाती है। मोबाइल और टावर क्रेन सेगमेंट में कंपनी का बड़ा मार्केट शेयर है। एसएमसी इन्वेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के रिसर्च हेड सचिन सर्वदे ने एसीई में 85-100 के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है। इस साल स्टॉक से 30 से 50 फीसदी रिटर्न मिलने की उम्मीद है। सर्वदे ने कहा कि कंपनी का कैपेसिटी यूटिलाइजेशन अभी सिर्फ 40 फीसदी है जो अगले 3 साल में 80 फीसदी तक पहुंच सकता है। 3 साल में कंपनी 100 करोड़ सालाना प्रॉफिट वाली कंपनी बन सकती है, जो अभी 16-17 करोड़ है। सोमवार को स्टॉक 68.70 पर बंद हुआ।

आईडीएफसी बैंक

टारगेट- 100

फॉर्च्युन फिस्कल लिमिटेड के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर के मुताबिक आईडीएफसी बैंक से निवेशकों को करंस प्राइस से 50 फीसदी मिलने की उम्मीद है। लॉन्ग टर्म में आईडीएफसी बैंक यस बैंक जैसी बढ़ी बैंक बनने की क्षमता है। तीसरे क्वार्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 21 फीसदी गिरकर 191 करोड़ रुपए रहा था। हालांकि कंपनी में आगे काफी ग्रोथ की संभावना है। सोमवार को स्टॉक 60.35 पर बंद हुआ।

अडानी ट्रांसमिशन

टारगेट- 100-125

सर्वदे ने अडानी ट्रांसमिशन में 100-125 के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है। कंपनी को हाल में राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड से राजस्थान में में तीन ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट्स बनाने, खुद चलाने और मेन्टेनेंस के लिए मिले हैं। पिछले एक महीने से स्टॉक में 21 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। सोमवार को स्टॉक 94.15 पर बंद हुआ।

मनाली पेट्रोकेमिकल्स

टारगेट- 70

मार्केट एक्सपर्ट अमित जेसवानी ने पॉली ऑयल बनाने वाली मनाली पेट्रोकेमिकल्स में निवेश की सलाह दी है। ऑटोमोबाइल, ब्रिज में लगने वाली पॉली ऑयल बनाने वाली कंपनी फिलहाल 700 करोड़ रुपए की है। कंपनी अपनी क्षमता तीन गुना बढ़ा रही है। 2015 में चेन्नई में आई बाढ़ से कंपनी को नुकसान हुआ था, लेकिन अब कंपनी इससे उबर चुकी है। सोमवार को स्टॉक 40.75 पर बंद हुआ।

Comment Here