• fulldetail

फंसे हाउजिंग प्रॉजेक्ट्स को पूरा करने के लिए सरकार बनाएगी स्पेशल फंड :

18 September 2017 | 12.31 PM

नई दिल्ली होम बायर्स को उनका घर जल्द दिलाने के लिए अब स्पेशल फंड बनाने पर विचार किया जा रहा है। इससे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खऱीदारों का सपना जल्द पूरा हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक यह स्पेशल फंड 1500 करोड़ रुपये का हो सकता है। इसके लिए केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार में बातचीत जारी है। स्पेशल फंड के माध्यम से जरूरतमंद बिल्डर्स को 3 से 5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से सस्ता कर्ज दिया जाएगा, ताकि वह अपने अटके हुए प्रॉजेक्ट्स को पूरा कर सकें।


वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार स्पेशल फंड किस तरह से बनाया जाए, इस बारे में मंत्रियों का समूह प्रस्ताव को अंतिम रूप देगा। इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार से बात की गई है, क्योंकि सबसे ज्यादा रिहायशी प्रॉजेक्ट्स उत्तर प्रदेश में ही हैं और विवाद भी इन प्रॉजेक्ट्स पर चल रहा है। स्पेशल फंड नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के नेतृत्व में बनाया जाएगा। इसमें केंद्र और राज्य सरकार की भागीदारी कितनी होगी, यह भी जल्द तय किया जाएगा। ब्याज की सब्सिडी का केंद्र सरकार उठा सकती है।


स्पेशल फंड से कर्ज किन प्रॉजेक्ट को दिया जाए, इसका चयन इस आधार पर किया जाएगा कि कौन सी परियोजनाओं का काम कितना पूरा हो चुका है। मौजूदा समय में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में करीब 70 हाउजिंग प्रॉजेक्ट्स हैं। इनमें से अधिकांश फंड के अभाव में काफी समय में अटके हुए है या इनमें काम काफी धीमी गति से हो रहा है। इन हाउजिंग प्रॉजेक्ट्स को इस स्पेशल फंड से सस्ते में कर्ज दिया जाएगा।

Comment Here