• fulldetail

पेट्रोल पंप या फिर दुकान, अब सिर्फ उंगली से होगा पेमेंट! PM मोदी कल करेंगे शुरुआत :

नई दिल्ली: किसी भी तरीके का या कोई भी पेमेंट करने के लिए आपको कैश, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अपनी उंगली के जरिए आसानी से आप कहीं भी पेमेंट कर सकेंगे.

14 अप्रैल से होगी शुरुआत -

14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके पर नरेंद्र मोदी नागपुर में इसकी शुरुआत करेंगे. यह सबकुछ मुमकिन होगा आधार-पे के जरिए. आधार-पे के तहत कोई भी पेमेंट करने के लिए आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए. साथ ही आपको अपना आधार नंबर भी याद रखना होगा

कुछ शहरों में चल रहा था ट्रायल -

अभी तक यह भोपाल, दिल्ली समेत कुछ शहरों में ट्रायल चल रहा था. जल्द ही बड़ी रिटेल चेन के साथ छोटी खुदरा दुकानों पर भी यह सुविधा शुरू होगी. सरकार ने 6 से 9 महीने में 70 फीसदी दुकानों और ट्रांजेक्शन प्वाइंट्स पर आधार-पे फेसेलिटी शुरू करने का लक्ष्य रखा है.

धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी -

सरकार ने इस सुविधा को लेकर दावा किया है कि इससे धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी. क्योंकि उंगली का निशान लिए बिना पेमेंट नहीं होगा, इसलिए फ्रॉड की संभावना ना के बराबर होगी.

कैसे होगा भुगतान -

पेमेंट लेने वाला उस बैंक के सर्वर से मशीन को लिंक करेगा. फिर वह पेमेंट की रकम दर्ज करके ग्राहक की उंगुली का निशान लेगा. निशान मिलने के बाद पेमेंट हो जाएगा. पेट्रोल पंपों और दुकानों पर एक मशीन दी जाएगी जो आधार से लिंक होगी. ग्राहक से उसके बैंक का नाम पूछा जाएगा. पेमेंट लेने वाला उस बैंक के सर्वर से मशीन को लिंक करेगा. फिर वह पेमेंट की रकम दर्ज करके ग्राहक की उंगुली का निशान लेगा. निशान मिलने के बाद पेमेंट हो जाएगा.

Comment Here