• fulldetail

जल्द ही अब हवाई सफर में ले सकेंगे मोबाइल-इंटरनेट का मजा:

20 January 2018 | 11.35 AM

नई दिल्ली: हवाई सफर में अब लोग मोबाइल फोन और इंटरनेट का लुत्फ उठा सकेंगे। ट्राई ने इस बारे में शुक्रवार को एक सुझाव दिया है, जिसके मुताबिक जमीनी मोबाइल नेटवर्क की उपलब्धता के तहत भारतीय हवाईसेवा में न्यूनतम तीन किलोमीटर की ऊंचाई तक मोबाइल सर्विस मान्य होगी। हालांकि जो मोबाइल ऑपरेटर विमान में कॉल या इंटरनेट की सुविधा देना चाहेंगे, उन्हें इसके लिए अलग से लाइसेंस लेना होगा।


असल में, मोबाइल कम्युनिकेशन सर्विस ऑन बोर्ड एयरक्राफ्ट नामक खास तकनीक की मदद से विमान में मोबाइल से कॉल करना या डेटा का इस्तेमाल करना आसान हो गया है। दुनिया की 30 शीर्ष एयरलाइंस इसकी मदद से अपने पैसेंजर्स को कॉल और नेट की सुविधा देने लगी हैं। ट्राई ने यह भी कहा है कि उड़ान में वाई-फाई के जरिए इंटरनेट सेवा तब दी जानी चाहिए, जब इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस फ्लाइट मोड पर हों। साथ ही, इस बारे में घोषणा तब की जानी चाहिए, जब सभी पैसेंजर विमान में सवार हो जाएं और वह उड़ान भरने के लिए तैयार हो। देश में अभी पैसेंजरों को उड़ान के दौरान मोबाइल फोन स्विच ऑफ करना होता है।


ट्राई ने केवल एक रुपये के शुरुआती वार्षिक लाइसेंस शुल्क पर इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी सर्विस प्रोवाइडर यानी उड़ान के दौरान मोबाल संपर्क सेवा प्रदान करने वाली कंपनी (आईएफसी प्रदाता) बनाने का भी सुझाव दिया। इसके लिए दूरसंचार सेवा कंपनियों के साथ समझौता किया जा सकता है। ट्राई का सुझाव है कि आईएफसी प्रदाता कंपनियों को भारतीय उपग्रह प्रणालियों (इनसैट) और इनसैट से बाहर के क्षेत्र में विदेशी संचार उपग्रह प्रणालियों के साथ समझौता करने की इजाजत होनी चाहिए।

Comment Here