• fulldetail

जानिए ! GST के कारण: स्मार्टफोन और टैबलट खरीद पर मिल रहा डिस्काउंट

19 June 2017 |12.40 PM


कोलकाता :-
अगर आप स्मार्टफोन, टैबलट या स्मार्टवॉच खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस महीने के अंत तक इन्हें फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन जैसी आॅनलाइन शॉपिंग साइट्स से भारी डिस्काउंट पर खरीदा जा सकता है। ऑनलाइन सेलर्स ऐसे प्रॉडक्ट्स की सोर्सिंग उन राज्यों से कर रहे हैं, जहां इन पर 12 पर्सेंट के प्रपोज्ड गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (GST) से अभी कम टैक्स लगता है। ऐमजॉन ने 19-21 जून तक स्मार्टफोन सेल्स की घोषणा की है और वह पुरानी इनवेंटरी समाप्त होने तक डिस्काउंट देना जारी रखेगी। फ्लिपकार्ट भी ऐसा ही करेगी। पेटीएम पहले ही स्मार्टफोन्स पर डिस्काउंट की पेशकश कर रही है।


इन स्मार्टफोन्स में ऑनलाइन एक्सक्लूसिव ब्रैंड्स और मॉडल्स के साथ ही आईफोन जैसे लोकप्रिय हैंडसेट शामिल हैं, जो आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्यों से बड़ी मात्रा में ट्रेडर्स को बेचे जाते हैं। इन राज्यों में स्मार्टफोन्स पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) 5 पर्सेंट है, जो देश में सबसे कम है।


सैमसंग, माइक्रोमैक्स और नोकिया जैसी बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों ने रिटेलर्स, ऑनलाइन सेलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स को एडवाइजरी जारी कर बताया है कि उन्हें केवल उसी बिना बिके स्टॉक के लिए मुआवजा दिया जाएगा, जिसकी बिलिंग ट्रेड को GST लागू होने से 30 दिन पहले की गई है। कंपनियों ने इन्हें पुराना स्टॉक पहले निकालने के लिए भी कहा है। सेलर्स को मुआवजा फीचर और स्मार्टफोन्स, टैबलटऔर एक्सेसरीज पर दिया जाएगा।


दक्षिण भारत में कम VAT के कारण हैदराबाद और बेंगलुरु ऑनलाइन सेलर्स के लिए सोर्सिंग हब बन गए थे। देश के बाकी हिस्सों में स्मार्टफोन्स पर औसत VAT 14 पर्सेंट का है। इस कारण से ऑनलाइन सेलर्स को अतिरिक्त मार्जिन मिलता था, जिसे वे आमतौर पर कस्टमर्स को डिस्काउंट के तौर पर पास करते थे या इससे उनके मुनाफे में बढ़ोतरी होती थी।


एक बड़ी हैंडसेट कंपनी के सीनियर एग्जिक्यूटिव ने कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों जगह मौजूदगी रखने वाले ब्रैंड्स इसे लेकर संतुलन बना सकते हैं क्योंकि कम VAT वाले क्षेत्रों के उनके ट्रेड पार्टनर्स को ही नुकसान होगा, जबकि ऑनलाइन सेगमेंट में बड़ी मौजूदगी रखने वाले ब्रैंड्स को अधिक डिस्काउंट की पेशकश करनी होगी।


माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर राहुल शर्मा ने कहा कि GST से ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्किट के टैक्सेशन में संतुलन आएगा और यह सही कदम होगा। उन्होंने बताया, 'GST के वर्ष के मध्य से लागू होने के कारण वे सेल्स और डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स को होने वाले नुकसान की भरपाई करेंगे।' इस बारे में फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला।


जून में कस्टमर्स को स्मार्टफोन्स पर दिवाली की सेल्स से भी अधिक डिस्काउंट मिल सकता है। टेलीविजन और फ्रिज जैसे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स पर पहले ही GST के चलते भारी डिस्काउंट दिया जा रहा है। रिटेलर्स जुलाई से पहले पुराना स्टॉक निकालने के लिए आकर्षक ऑफर्स दे रहे हैं।

Comment Here