• fulldetail

अनट्रेंड टीचर्स के लिए 18 महीने का स्पेशल कोर्स डिजाइन किया :

18 August 2017 | 11.20 AM

नई दिल्ली : देश भर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में जो शिक्षक बिना ट्रेनिंग के पढ़ा रहे हैं, उन्हें ट्रेनिंग लेने के लिए 2 साल का और वक्त दिया गया है। पहली से आठवीं क्लास के शिक्षकों को डीलेड (De.led) कराने के लिए एनआईओएस ने 18 महीने का स्पेशल कोर्स डिजाइन किया है। वैसे डीलेड दो साल का कोर्स होता है, लेकिन जो शिक्षक स्कूलों में पढ़ा रहे हैं और उन्होंने डीलेड नहीं किया है, वह इसे 18 महीने में कर सकते हैं।


15 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन

एचआरडी मिनिस्ट्री के स्कूल एजुकेशन सेक्रटरी अनिल स्वरूप ने बताया कि एनआईओएस ने यह कोर्स डिजाइन किया है। देश भर के वह शिक्षक जिन्होंने डीलेड नहीं किया है, वह 15 सितंबर तक इसमें रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वह ऑनलाइन ही ट्रेनिंग लेंगे और फिर परीक्षा देकर डीलेड हो जाएंगे। कुछ दिन पहले ही संसद ने आरटीई ऐक्ट में अमेंडमेंट कर शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग लेने का वक्त बढ़ाकर 31 मार्च 2019 तक कर दिया है।


जावड़ेकर की विडियो कॉन्फ्रेंसिंग


मिनिस्ट्री के एक अधिकारी के मुताबिक इस संबंध में एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने सभी राज्यों के स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की और कहा कि वह अपने अपने राज्यों में सुनिश्चित करें कि सभी स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षक ट्रेंड हों। आरटीई ऐक्ट के सेक्शन 23 के मुताबिक अगर किसी स्कूल में कोई शिक्षक बिना मिनिमम ट्रेनिंग लिए पढ़ा रहा है तो उन्हें 31 मार्च 2015 तक ट्रेनिंग ले लेनी होगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो शिक्षक अपने पद पर नहीं रह सकते हैं और अगर किसी स्कूल ने ऐसे शिक्षक को रखा तो उसकी मान्यता भी रद्द हो सकती है।

Comment Here