• fulldetail

Whatsapp से अब यूजर्स जल्द ट्रांसफर कर पाएंगे पैसा :

18 August 2017 | 12.15 PM

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप जल्द ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिये इंस्टेंट मनी ट्रांसफर फीचर जारी कर सकता है। यह फीचर व्हाट्सएप के नए बीटा अपडेट में देखा गया है। ब्लॉग वेबसाइट WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप UPI सिस्टम के जरिये बैंक-टू-बैंक ट्रांसफर की सर्विस मुहैया कराएगा।


व्हाट्सएप के नए वर्जन 2.17.295 के तहत इस सर्विस का जिक्र किया गया है। एंड्रॉयड के लिए आधिकारिक व्हाट्सएप पेमेंट सेक्शन अभी तैयार किया जा रहा है। ब्लॉग में यह भी बताया कि इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को व्हाट्सएप पेमेंट और बैंक की नियम व शर्तें स्वीकार करनी होंगी।


फंड ट्रांसफर की सुविधा देता है यूपीआई -

यूपीआई मोबाइल प्लेटफॉर्म के जरिये दो बैंकों के बीच इंस्टेंट फंड ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया था। 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स के साथ व्हाट्सएप यूपीआई सर्विस को ऐप में जोड़ने जा रही हैं। इससे यूजर्स का अनुभव पहले से ज्यादा बढ़ जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो व्हाट्सएप एनपीसीआई और यूपीआई के जरिये भुगतान लेने वाले बैंक्स के साथ बातचीत कर रही है।


आपको बता दें कि WeChat और हाइक मैसेंजर जैसे मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पहले से ही यूपीआई आधारित पेमेंट सर्विस मुहैया करा रहे हैं। NPCI ने जुलाई में बताया था कि यूपीआई ने जून 2017 के आखिरी तक 10 मिलियन ट्रांजेक्शन का आंकड़ा पार किया था। यूपीआई ट्रांजेक्शन सिस्टम को 21 बैंकों के साथ अगस्त 2016 में लॉन्च किया गया था। अब इसके साथ 50 बैंक जुड़ गए हैं। बताया जा रहा है कि 22 फीसद ट्रांजेक्शन मर्चेंट आधारित हैं जिसमें तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

Comment Here