• fulldetail

अहलुविया कॉन्ट्रैक्ट्स के शेयर ने दिया पांच साल में सात गुना रिटर्न :

9 September 2017 | 12.47 PM

नई दिल्ली कंस्ट्रक्शन कंपनी अहलुवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स के शेयर ने पिछले पांच सालों में 700 प्रतिशत यानी सात गुना रिटर्न दिया है। वित्त वर्ष 2013 से 17 के बीच उसका कर्ज आधे से भी कम हो गया है। इससे कंपनी का बिजनस बढ़ने की भरपूर संभावना दिख रही है, लेकिन बढ़ती प्रतिस्पर्धात्मक चुनौती, घटता मुनाफा और प्रमोटर के खिलाफ सीबीआई केस से कंपनी अभी मुश्किलों से गुजर रही है। इससे पिछले एक साल में इसका स्टॉक 10 प्रतिशत गिर गया।


पिछली तिमाही में कंपनी का स्टॉक 20 प्रतिशत सस्ता हो गया और 11 अगस्त को यह 52 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया। शुक्रवार को अहलुवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स का स्टॉक 278 रुपये पर ट्रेड कर रहा था जो वित्त वर्ष 2019 की अर्निंग्स के करीब-करीब 15.5 गुना है। कंपनी प्रबंधन ने वित्त वर्ष 2018 में राजस्व अनुमान पूर्व के 12 से 15 प्रतिशत को बढ़ाकर 15 से 20 प्रतिशत कर दिया है और दो साल में इसका पूरा कर्ज खत्म करने का संकल्प लिया है।


विश्लेषकों का कहना है कि अनिश्चितता के दौर से गुजरने के बावजूद सुधार की मौजूदा तेज रफ्तार और करीब 3,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर बुक से कंपनी को रेवेन्यू टार्गेट्स पूरा करने में मदद मिलेगी। विश्लेषक मानते हैं कि अहलुवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स के स्टॉक में 15 से 25 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है। ब्रोकरेज कंपनी सेंट्रम ब्रोकिंग ने जून में कंपनी के शेयरधारकों को प्रॉफिट बुक करने का सुझाव दिया था, लेकिन आज वही पहली तिमाही के आंकड़े आने से पहले शेयर खरीदने की सलाह दे रही है। सेंट्रम ने इसका टारगेट प्राइस 339 रुपये रखा है।


कंपनी को करीब 2,000 करोड़ रुपये का ठेका मिलने की संभावना है। इनमें भुवनेश्वर, कानपूर और रुड़की आईआईटीज में 500-500 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट्स शामिल हैं। कंपनी 350 से 400 करोड़ के रीडेवलपमेंट प्रॉजेक्ट्स में भी भागेदारी करनेवाली है। इनके अलावा, एनबीसीसी के 400 करोड़ रुपये के ऑडिटोरियम प्रॉजेक्ट और 350 करोड़ रुपये के हॉस्पिटल प्रॉजेक्ट के लिए भी बोली लगा रही है।


सीबीआई ने जुलाई में दावा किया था कि अहलुवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स के प्रमोटर बिक्रमजीत सिंह अहलुवालिया एक लैंड डील में शामिल थे जिसके तहत उन्होंने शेल कंपनी डिलाइट मार्केटिंग के शेयर खरीदे। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के करीबी पीसी गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता इस कंपनी की डायरेक्टर हैं। ब्रोकरेज कंपनी सेंट्रम का कहना है, 'सीबीआई जांच की खबरें आने के बाद शॉर्ट टर्म में थोड़ी नकारात्मकता तो बनी रहेगी, लेकिन हम अब शेयरों को अंडर रिव्यू से बाय रेटिंग दे रहे हैं, जिसका टारगेट प्राइस 346 रुपये तय किया गया है।'

Comment Here