• fulldetail

'माइक्रोचिप' वाली स्मार्ट पिल पेट में ढूंढेगी बीमारी, जानिए कैसे?

14 September 2017 | 2.24 PM

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी छोटी सी मेडिकल चिप विकसित की है जिसे शरीर के अंदर के रोगों का पता लगाने और उनके उपचार के लिए स्मार्ट पिल की तरह निगला जा सकता है। इस सिलिकन चिप का नाम ATOMS (अड्रेसेबल ट्रांसमिटर्स ऑपरेटेड ऐज मैग्नेटिक स्पिन्स) है और शोधकर्ताओं का कहना है कि एक दिन ये हमारे शरीर में छोटे रोबॉटिक वर्डन्स के तौर पर काम कर सकती है।


इस चिप के जरिए किसी मरीज की आंत, रक्त या मस्तिष्क की निगरानी की जा सकती है। यह उपकरण मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी देने वाले कारकों जैसे पीएच फैक्टर, तापमान, दबाव और मधुमेह सघनता को माप सकता है और इन जानकारियों को चिकित्सकों को भेज सकता है। इस उपकरण को दवाईंया छोड़ने के निर्देश भी दिए जा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि शरीर के अंदर इस उपकरण के स्थान का सटीकता से पता लगाया जा सकता है। जो वर्तमान में मौजूद उपकरण के साथ चुनौतीपूर्ण कार्य है।


कैलिफॉर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी की प्रफेसर अजीता इमामी ने कहा, हमारा सपना ऐसे छोटे उपकरण बनाना है जो हमारे शरीर के अंदर घूम कर या तो समस्या का पता लगाएं या उनका समाधान करें । यह नया उपकरण MRI के सिद्धांतों पर तैयार किया गया है जिसमें किसी मरीज के शरीर में ऐटम का पता मैग्नेटिक फील्ड के जरिए किया जाता है।

Comment Here