• fulldetail

अब सड़कों पर नहीं चलेंगी Central Lock वाली गाड़ियां, जानिए कहां?

19 September 2017 | 1.16 PM

दिल्ली सरकार जल्द ही सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए सभी टैक्सी गाड़ियों से सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम खत्म करने वाली है. महिला और बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार इस अहम फैसले पर विचार कर रही है. इसके साथ ऐप बेस्ड कैब सर्विस पर लगने वाला सर्ज चार्ज जल्द ही पूरी तरह से खत्म किया जाएगा.


नए सिटी टैक्सी रूल्स के अनुसार परिवहन विभाग द्वारा अब सिर्फ उन्हीं ड्राइवर को लाइसेंस दिया जाएगा, जिन्होंने अपनी कैब से सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम पूरी तरह से डिसएबल किया होगा.
महिलाओं के साथ बढ़ती दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया, जिससे बिना सेंट्रल लॉकिंग के किसी आपातकालीन परिस्थितियों में पैसेंजर गाड़ी से आसानी से उतर सकता है, वहीं सेंट्रल लॉकिंग होने के कारण गाड़ी पूरी तरह से लॉक होने में ऐसा करना असम्भव होता है.


परिवहन विभाग ने सभी कैब ड्राइवर को यह आदेश दिया है कि वह हर कैब में पैसेंजर की जागरूकता की लिए कम से कम चार पोस्टर जरूर लगाए, जिसमें यात्रा से पहले सेंट्रल लॉकिंग डिसएबल करने के निर्देश दिए हों. इसके साथ साथ दिल्ली में उन्ही कैब ड्राइवर्स को परमिट दिया जाएगा, जिन्होंने अपने गाड़ियों में इस तरह के पोस्टर लगाए होंगे.


इसके साथ ही, ऐप बेस्ड कैब सर्विस में लगने वाले अतिरिक्त सर्ज चार्ज को सरकार पूरी तरह से खत्म करने की योजना बना रही है. सर्ज चार्ज के बजाए ऐप बेस्ड कैब कंपनियां एक निश्चित राशि प्रति किलोमीटर के हिसाब से बढ़ा सकती है, जिसका वह सख्ती से पालन करेंगी.

Comment Here