• fulldetail

आज बजेगी चुनाव की रणभेरी, EC आज करेगा तारीखों का ऐलान: गुजरात विधानसभा चुनाव

12 Oct. 2017 | 12.20 PM

आज बजेगी चुनाव की रणभेरी, EC आज करेगा तारीखों का ऐलान: गुजरात विधानसभा चुनाव


चुनाव आयोग गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है. चुनाव आयोग ने शाम चार बजे प्रेस कान्फ्रेंस बुलाई है. बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल नवम्बर में और गुजरात का दिसम्बर में पूरा होगा.


उम्मीद है कि दोनों विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम एकसाथ घोषित होगा. चुनाव आयोग ने दो दिन पहले ही गुजरात का दौरा पूरा किया है. आयोग के प्रवक्ता ने सोमवार या फिर दिवाली के बाद तक चुनावी कार्यक्रम घोषित होने की उम्मीद जताई थी.


लेकिन आयोग के आला अधिकारियों ने कहा कि पहले ही चुनाव कार्यक्रम के ऐलान में देरी हो चुकी है, लिहाज़ा गुरुवार को ही ऐलान करने का फैसला आयोग ने ले लिया. उधर, सरकार के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक भी सरकार को जो ऐलान, उद्घाटन और शिलान्यास करने थे सब हो गए हैं.


एक्शन में हैं बीजेपी-कांग्रेस
गौरतलब है कि दोनों राज्यों में चुनाव को देखते हुए पेट्रोल-डीज़ल के रेट घटाए गए हैं. केंद्र सरकार के कहने पर ही राज्य सरकारों ने वैट में कटौती की. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी गुजरात का मोर्चा संभाले हुए है. राहुल ने पिछले एक महीने में दो बार गुजरात का दौरा किया है. राहुल शहर-शहर घूमकर मोदी सरकार पर हल्ला बोल रहे हैं.


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पिछले कुछ दिनों में ही गुजरात के कई दौरे कर चुके हैं. पीएम ने पिछले दिनों गुजरात में ही बुलेट ट्रेन की नींव रखी, सरदार सरोवर डैम की शुरुआत की और भी कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की. पीएम हाल ही में अपने गृहनगर वडनगर भी गए थे.


अभी ये है स्थिति
गौरतलब है कि गुजरात में 182 विधानसभा सीटें हैं. अभी बीजेपी के पास 120, कांग्रेस 43, एनसीपी 2, जद(यू) 1, 1 सीट निर्दलीय के पास है. दूसरी ओर हिमाचल में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. जहां 36 कांग्रेस के पास, 27 बीजेपी के पास और 5 निर्दलीय के पास हैं.


गुजरात में पहली बार बिन मोदी चुनाव
गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के गुजरात की राजनीति को छोड़ देश की कमान संभालने के बाद यह गुजरात का पहला चुनाव है. मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने 2002, 2007, 2012 का चुनाव जीता था. पिछले कुछ दिनों में गुजरात में बीजेपी को पाटीदार आंदोलन जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है.

 

Comment Here