• fulldetail

इलेक्ट्रॉनिक ब्रैंड्स की ऑनलाइन और ऑफलाइन कीमतों में अंतर हुआ खत्म :

19 August 2017 | 1.18 PM

कोलकाता एलजी, सैमसंग, सोनी, पैनासोनिक, लेनोवो, मोटोरोला और शाओमी जैसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड्स की ऑनलाइन और ऑफलाइन कीमत करीब एक जैसी हो गई है। ये ब्रांड्स ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को एक्स्ट्रा बेनिफिट देने से बच रहे हैं। एलजी, सैमसंग, सोनी और पैनासोनिक जैसे ब्रांड्स ने ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के साथ बिजनस रिलेशनशिप बनाई है ताकि उनके स्मार्टफोन, टीवी और होम अप्लायंस के लिए प्राइसिंग और डिस्काउंट को कंट्रोल किया जा सके, यहां तक कि शाओमी और लेनोवो-मोटोरोला जैसे ऑनलाइन फोकस्ड ब्रांड्स ने भी ट्रेड पार्टनर्स को बताया है कि वे भी जल्द ही इसी तरह की प्राइसिंग स्ट्रैटिजी लाएंगे। यह जानकारी तीन सीनियर इंडस्ट्री एग्जिक्युटिव्स ने दी है।


पैनासोनिक इंडिया के प्रेजिडेंट ने कहा कि हाल ही में सभी कंपनियों ने अपनी प्राइसिंग और डिस्काउंट स्ट्रैटेजी पर फिर से काम किया है ताकि इसी तरह की प्राइसिंग सभी चैनल्स के लिए सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा, 'पिछले एक साल में ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी डिस्काउंटिंग के जरिए कस्टमर्स को अपनी ओर खींचने के लिए खर्च की जा रही रकम में कटौती की है। हमें लगता है कि ऑनलाइन चैनल द्वारा भारी डिस्काउंट का दौर अब खत्म हो गया है।'


कोरियाई कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के एक सीनियर एग्जिक्युटिव ने कहा कि टॉप ब्रांड्स ने सभी ऑनलाइन मार्केटप्लेस के साथ सीधे रिश्ते बनाए हैं, ताकि मार्केट ऑपरेटिंग प्राइस को कायम रखा जा सके, लेकिन फ्लिपकार्ट जैसे कुछ मार्केटप्लेस अभी भी एक या दो मॉडल्स ऐसे चाहते हैं जिन्हें डिस्काउंट सेल्स के दौरान वे कम कीमत पर बेच सकें। उन्होंने कहा, 'हम केवल ऑनलाइन एक्सक्लूसिव मॉडल्स के लिए कुछ डिस्काउंट दे सकते हैं।' सोनी इंडिया हेड (सेल्स) सतीश पद्मनाभन ने कहा कि कंपनी ने सभी चैनलों के लिए कीमतों को एक जैसा रखने के लिए डायरेक्ट पॉलिसी उतारी है। उन्होंने कहा, 'ऑनलाइन डिस्काउंटिंग अब कोई बड़ी चुनौती नहीं रही। गुजरे कुछ महीनों में भारी ऑनलाइन डिस्काउंटिंग में गिरावट आई है और हमें एक तरह की प्राइसिंग के सभी चैनलों में रहने की उम्मीद है।' इंडस्ट्री एग्जिक्युटिव्स का कहना है कि शाओमी और लेनोवो-मोटोरोला ऑनलाइन और ऑफलाइन बिकने वाले अपने स्मार्टफोन के बीच में 400 रुपये से 1,000 रुपये के गैप को भरकर एक बराबर प्राइसिंग पर ला रही हैं।


एक बड़ी सेलफोन रिटेलर ने कहा, 'ये ब्रांड्स समझ रहे हैं कि अगर उन्हें आगे बढ़ना है तो उन्हें फिजिकल स्टोर बिजनेस पर फोकस करना पड़ेगा। इसके लिए उन्हें प्राइस डिफरेंस को खत्म करना होगा और दोनों चैनल्स पर एक ही प्राइस पर मॉडल्स उतारने होंगे।' शाओमी के हालिया दो मॉडल्स- रेडमी नोट4 और माय मैक्स2 को ऑफलाइन और ऑनलाइन एक ही प्राइस पर लॉन्च किया गया था। शाओमी और लेनोवो-मोटोरोला को भेजी गई ईमेल्स का कोई जवाब नहीं आया।

Comment Here