• fulldetail

कुछ हफ्तों में बढ़ जाएंगे कारों के दाम, अभी है खरीदने का मौका:

5 February 2018 | 12.36 PM

नई दिल्ली: बजट में आयात शुल्क की घोषणा से लग्जरी वाहन महंगे होनेवाले हैं, लेकिन डीलरों के पास पड़े मौजूदा स्टॉक्स की वजह से गाड़ियां अभी सस्ते में मिल रही हैं। अनुमान है कि अगले कुछ हफ्तों में बढ़ी हुई नई दरों का ऐलान हो जाए क्योंकि तब तक मौजूदा स्टॉक्स खत्म हो जाएंगे और कंपनियों को नई आयातित सामानों से गाड़ियां असेंबल करनी होंगी जिनकी लागत ज्यादा होगी।


मर्सेडीज-बेंज और आउडी जैसी कार कंपनियां उन संभावित ग्राहकों को लुभाने में जुटी हैं जो बजट के असर से पहली वाली कीमत पर कारें खरीदना चाहते हैं। दिल्ली-एनसीआर में मर्सेडीज-बेंज के टॉप डीलरों में एक सिल्वर एरोज ऐसे संभावित ग्राहकों को सूचना दे चुका है। अपने मेसेज में इसने ग्राहकों से कहा, 'जल्दी कीजिए और बजट से पहले के दाम पर अपनी पसंदीदा कार खरीद लीजिए, इससे पहले कि स्टॉक्स खत्म हो जाए। कीमतें 5% तक बढ़ सकती हैं।'


मर्सेडीज के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, '(कार) खरीदने का यह सही वक्त है क्योंकि अभी कीमतें बदली नहीं हैं। हम ग्राहकों को लगातार यह बता रहे हैं।' देश में आउडी के टॉप डीलरों में एक माइकी टॉड ने कहा कि अगले महीने तक बजट के पहले की कीमतों पर ही कारें मिलने का अनुमान है। उसने कहा, 'यह अलग-अलग मॉडल पर निर्भर करता है, लेकिन हमारे स्टॉक्स में अभी ऐसी ही कारें मौजूद हैं।' टॉड ने कहा कि फ्रेश स्टॉक आने के बाद आउडी 3-4 प्रतिशत कीमत बढ़ा सकती है।


लग्जरी कार कंपनियों का कहना है कि आयात शुल्क की नई दर लागू होने पर कीमतों में 1 से 10 लाख रुपये तक का इजाफा हो सकता है। उनका कहना है कि वाहनों की लागत बढ़ेगी क्योंकि सरकार ने विदेशों से आ रहे पार्ट्स पर सीमा शुल्क भी बढ़ा दिया। गौरतलब है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश में असेंबल होनेवाली कारों पर ड्यूटी 10 प्रतिशत से 15 प्रतिशत बढ़ा दी। साथ ही, उन्होंने आयातित उत्पादों पर मौजूदा सीमा शुल्क पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त सामाजिक कल्याण सरचार्ज भी लगा दिया।

Comment Here