• fulldetail

जानिए गाजर खाने के महत्वपूर्ण फायदे, नहीं होगा कैंसर :

21 November 2017 | 12.17 PM

नई दिल्ली : सर्दियों का मौसम खाने-पीने के लिहाज से बेस्टे माना जाता है. इस मौसम में सब्जिेयों की इतनी वैराएटी मिलती है कि बस पूछिए मत. इनमें जो सब्जीे बेहद खास है वह है गाजर. जी हां, गाजर को सब्जीप, सलाद, जूस या सूप किसी भी तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. और तो और भारत के लोग गाजर का हल्वा कितना पसंद करते हैं इसे बताने की जरूरत नहीं है. लेकिन क्याक आप जानते हैं कि गाजर औषध‍िय गुणों से भरपूर है? आयुर्वेद में तो गाजर को कई मर्जों की एक दवा कहा गया है. गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैिश‍यम, विटामिन A और विटामिन E जैसे ढेरों पोषक तत्वू पाए जाते हैं, जो हमारी शरीर की इम्यूोनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो गाजर को भाव देना पसंद नहीं करते तो एक बार इसके गुणों के बारे में जरूर जान लीजिए:


कम करे कैंसर का खतरा


आज की भागती दौड़ती जिंदगी में सबसे ज्यागदा असर अगर किसी चीज पर हुआ है तो वह है हमारी लाइफस्टाडइल. खान-पान में आए बदलावों की वजह से कैंसर का खतरा पहले से ज्याहदा बढ़ गया है. ऐसे में गाजर एक ऐसी सब्जीा है जो हमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में बहुत मददगार है. गाजर खाने से कैंसर सेल विकसित नहीं हो पाते हैं. गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूीनिटी बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन प्रोस्टेयट और ब्रेस्टं कैंसर से बचाव करते हैं.


रखे दिल का खयाल


गाजर दिल को सेहतमंद बनाए रखने का काम भी करता है. दरअसल, गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन, अल्फाभ-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्सीूडेंट पाए जाते हैं, जो कॉलेस्ट्रो ल लेवल बढ़ने नहीं देते और हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देते हैं. दिल की कमजोरी और हार्ट बीट बढ़ने पर गाजर को भूनकर खाने से फायदा होता है.


ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल


गाजर आपके शरीर के बीपी यानी कि ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में रखता है. इसमें मौजूद पोटैश‍ियम ब्लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता.


कई रोगों की एक दवा


गाजर कई रोगों का रामबाण इलाज है. गाजर खाने से गठिया, पीलिया और अपच यानी कि इनडाइजेशन से छुटकारा पाया जा सकता है. गाजर हड्डियों को मजबूत बनाता है. गाजर खाने से पेट में गड़बड़ी और गैस की श‍िकायत नहीं होती. यही नहीं यह पेट की सफाई करने का काम भी करता है. पीलिया के मरीजों को रोजाना गाजर खाने की सलाह दी जाती है.


दूर करे खून की कमी

गाजर में आयरन की अच्छी -खासी मात्रा होती है. यही नहीं इसमें विटाइमिन E भी पाया जाता है जो नया खून बनाने में काफी मददगार है. यही वजह है कि एनीमिया के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे गाजर को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को गाजर जरूरी खानी चाहिए. गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन पीरियड्स के दौरान हेवी ब्लाड फ्लो को कम करने में मदद करता है.


आंखों की रक्षा


गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है. आंखों की अच्छी सेहत के लिए विटामिन A बहुत ही जरूरी है. यही नहीं गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा कर उनकी देखभाल करता है. जिन लोगों की नजर कमजोर होती है उन्हेंय रोजाना गाजर खाने की सलाह दी जाती है.


स्किन और बालों की देखभाल


गाजर पेट की समस्याओं को दूर कर खून की सफाई करता है. जाहिर है कि ऐसे में स्कि न भी अच्छीप रहेगी और कील-मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा.

Comment Here