• fulldetail

निवेश के लिए मार्केट शेयर में कैसे चुनें कंपनियां :

6 December 2017 | 12.23 PM

मुंबई : बाजार में लिक्विडिटी होने से ज्यादातर कंपनियों का वैल्यूएशन बहुत बढ़ गया है और बेहतर रिटर्न देने वाले शेयरों का चुनाव करना मुश्किल हो गया है। कंपनियों के प्रॉफिट में रिकवरी होने से कुछ क्लैरिटी तो आई है, लेकिन अकेले इसी से उनके फ्यूचर पोटेंशियल का पता नहीं लगाया जा सकता क्योंकि ज्यादातर कंपनियों के प्रॉफिट में रिकवरी डिमांड में सुधार आने पर ही दिखेगी। ऐसे में मार्केट शेयर ग्रोथ से कंपनियों के बारे में बेहतर अंदाजा मिल सकता है। जिन कंपनियों का मार्केट शेयर हाल के महीनों में बढ़ा है उनकी प्रॉफिट ग्रोथ बेहतर रह सकती है। ईटीआईजी ने ऐसी पांच कंपनियों की लिस्ट बनाई है।


मारुति सुजुकी


भारत में बिकने वाली हर दूसरी कार मारुति की होती है। मारुति छोटी कार बनाने वाली कंपनी की छवि तोड़ने में कामयाब रही है। वह अब नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क के जरिए महंगी कारें बेच रही है। नेक्सा के लगभग आधे कस्टमर्स मारुति के फर्स्ट टाइम कस्टमर हैं। इससे कंपनी को अपने कारों की ज्यादा औसत कीमत मिल रही है। कंपनी ने तेजी से बढ़ते SUV मार्केट को टारगेट करके अपनी पहली कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) ब्रेज्जा निकाली। टोटल पैसेंजर कार मार्केट में इसकी लगभग 20 पर्सेंट हिस्सेदारी हो गई है। इन दो फैक्टर्स के चलते पिछले दो साल में कंपनी की ग्रोथ इंडस्ट्री से बेहतर रही है। कंपनी का मार्केट शेयर मौजूदा फिस्कल के पहले सात महीनों में बढ़कर 50 पर्सेंट हो गया है जो पिछले फिस्कल में 47 पर्सेंट था।


अशोक लीलैंड


देश की दूसरी सबसे बड़ी कमर्शियल व्हीकल कंपनी के लिए 3C वाली स्ट्रैटेजी बड़ी कारगर रही है। इससे कंपनी को मीडियम और हेवी ड्यूटी कमर्शियल व्हीकल (MHCV) सेगमेंट में बड़ी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में कामयाबी मिली है। अशोक लीलैंड ने 3C में कंज्यूमर, चैनल और कंपनी पर फोकस किया है। कंपनी का MHCV मार्केट शेयर फिस्कल ईयर 2017 में सालाना आधार पर 2 पर्सेंट बढ़ा है। पिछले तीन साल में इसके मार्केट शेयर में 10 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुर्इ है। मौजूदा फिस्कल के पहले सात महीनों में MHCV मार्केट शेयर 33 पर्सेंट था। कंपनी ने तीन साल में अपने डीलर्स की संख्या 500 से बढ़ाकर 2,200 कर ली है। इससे कंपनी के साथ कस्टमर्स का जुड़ाव बढ़ा है। कंपनी ने डीलर नेटवर्क में विस्तार से अपने पैर साउथ इंडिया से बाहर भी फैलाए हैं और मार्केट शेयर भी बढ़ाया है। कंपनी ने एक स्कीम शुरू की है जिसमें व्हीकल की खराबी आठ घंटे में ठीक नहीं होने पर उनका नुकसान कंपनी पूरा करेगी। इससे ट्रांसपोर्टर्स के बीच उसकी पकड़ बढ़ी है।


क्रॉम्पटन ग्रीव्ज कंज्यूमर


पंखा बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी का मार्केट शेयर 2007 के 22.7 पर्सेंट से बढ़कर 2016 में 27.6 पर्सेंट हो गया था। यूरोमॉनिटर के मुताबिक इसमें परंपरागत पंखों के मुकाबले तेजी से बढ़ रहे प्रीमियम पंखों की कंपनी की सेल्स में बढ़ी हिस्सेदारी का बड़ा हाथ रहा है। कंपनी के पास पहले डायवर्सिफाइड प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो नहीं था और लगभग दो तिहाई रेवेन्यू पंखों और बिजली बत्ती सेगमेंट से मिल रहा था। नए मैनेजमेंट के काम संभालने के बाद कंपनी ने प्रीमियम प्रॉडक्ट्स लॉन्च करके से इस इश्यू को सॉल्व कर दिया।


वोल्टास


देश की सबसे बड़ी एसी कंपनी वोल्टास के मार्केट शेयर में पिछले डेढ़ साल में 200 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी हुई है। सितंबर क्वॉर्टर में रूम एसी सेगमेंट में मल्टी ब्रांड आउटलेट्स पर कंपनी का मार्केट शेयर 23 पर्सेंट था जो उससे पिछले क्वॉर्टर में 22.2 पर्सेंट था। कंपनी का मार्केट शेयर एलजी के फिक्स्ड रूम एसी सेगमेंट से निकलने के फैसले से बढ़ा है। कंपनी को जुलाई में जीएसटी लागू होने के बाद रीस्टॉकिंग के चलते एसी सेगमेंट में 15 पर्सेंट रेवेन्यू ग्रोथ हासिल करने में मदद मिली।


अमारा राजा बैटरीज


फोर वीइलर रिप्लेसमेंट मार्केट में बैटरी बनाने वाली कंपनी अमारा राजा का 32 पर्सेंट मार्केट शेयर है। पिछले दो फिस्कल ईयर में कंपनी को लगभग 200 बेसिस प्वाइंट की ग्रोथ मिली है। सितंबर क्वॉर्टर में फोर व्हीलर कैटेगरी कैपेसिटी 23 लाख यूनिट बढ़कर 1.05 करोड़ तक पहुंच गई जिसमें फिस्कल ईयर 2019 के अंत तक और 23 लाख की बढ़ोतरी हो सकती है। कंपनी के पास 30 पर्सेंट टू व्हीलर रिप्लेसमेंट मार्केट शेयर है। दिग्गज टू व्हीलर कंपनियां- बजाज ऑटो और हीरो मोटोकॉर्प मौजूदा फिस्कल से सप्लाई बढ़ाने जा रही हैं जिससे टू व्हीलर सप्लाई सेगमेंट में उसकी सप्लाई बढ़ेगी।

Comment Here