• fulldetail

अब सीएससी के माध्यम से वोटर कार्ड या अन्य सेवाएं का लाभ उठा सकेंगे:

5 August 2019 | 1.05 PM

नई दिल्ली: शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए बनाए गए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) अब चुनाव आयोग संबंधी सेवाएं भी देंगे। यानी आप वोट बनवाने, वोटर आईडी कार्ड या किसी अन्य प्रकार की जानकारी अपडेट कराने का कार्य सीएससी के माध्यम से करा सकेंगे।

आठ अगस्त से शुरू हो जाएंगी नई सेवाएं

सीएससी के सीईओ दिनेश त्यागी ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि चुनाव आयोग संबंधी सेवाएं अब सीएससी पर मिलेंगी। यह सुविधा 8 अगस्त से शुरू हो जाएगी। त्यागी ने बताया कि इस संबंध में चुनाव आयोग पहले ही सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को आदेश दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि चुनावी सेवाएं देने के लिए हम पहले ही आंध्र प्रदेश, पंजाब, जम्मू कश्मीर के साथ समझौता कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की सेंट्रल वेबसाइट और नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाएं सीएससी के माध्यम से उपलब्ध होंगी। चुनाव आयोग आठ अगस्त को सीएससी के माध्यम से चुनाव संबंधी सेवाएं देने का उद्घाटन करेगा।

अपडेट करा सकेंगे अपना वोटर आईडी कार्ड

त्यागी ने बताया कि अब सभी लोग सीएससी के माध्यम से अपना वोटर आईडी कार्ड अपडेट करा सकेंगे और इसकी कॉपी भी ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि नए वोटर आईडी कार्ड चुनाव आयोग की ओर से ही जारी किए जाएंगे। सीएससी पर केवल वोटर आईडी कार्ड अपडेट किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में इन सेवाओं को शुरू करने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारियों से बातचीत चल रही है। आपको बता दें कि देश में इस समय 3.5 लाख से ज्यादा सीएससी का संचालन हो रहा है।

Comment Here