• fulldetail
  • fulldetail

खुशखबरी: लेन-देन के लिए RTGS सुविधा इस दिन से सुबह 7 बजे से होगी उपलब्ध

22 August 2019 | 2.51 PM

मुंबई: आपके लिए अच्छी खबर है. 26 अगस्त से आरटीजीएस के जरिए बड़ी राशि के ट्रांसफर की सुविधा सुबह 8 बजे की बजाय 7 बजे से उपलब्ध होगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बारे में जानकारी दी है. फिलहाल ग्राहकों के लेनदेन के लिए रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) प्रणाली सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होती है.

बैंकों के बीच लेनदेन के लिए यह सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 7.45 बजे तक उपलब्ध होती है. आरबीआई ने इस बारे में एक अधिसूचना जारी की है. केंद्रीय बैंक ने इसमें कहा, ''आरटीजीएस प्रणाली की उपलब्धता बढ़ाने के लिए आरटीजीएस परिचालन के लिए समय अवधि बढ़ाने का निर्णय किया गया है. इसके तहत ग्राहकों और बैंकों के लिए यह सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगी.'

यह व्यवस्था 26 अगस्त से लागू होगी. इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने डिजिटल लेनदेन बढ़ाने के लिए इस साल दिसंबर से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देने का फैसला किया था.

फिलहाल एनईएफटी दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर ग्राहकों के लिए सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक के लिए उपलब्ध है. एनईएफटी के तहत जहां दो लाख रुपये तक की राशि भेजी जाती है. वहीं, इससे अधिक राशि भेजने के लिए आरटीजीएस का उपयोग किया जाता है. सरकार चाहती है कि लोग लेनदेन में बैंकिंग चैनलों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. यही वजह है कि केंद्रीय बैंक लगातार इस दिशा में अपना फोकस बढ़ा रहा है. उसने कई कदम उठाए हैं जिनसे ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा मिले.

Comment Here