• fulldetail

खो गया है आधार कार्ड तो इस आसान तरीके से पाएं नया

31 December 2019 | 2.25 PM

आज के समय में हर काम के लिए जरूरी दस्तावेजों में से एक आधार कार्ड होता है। आधार कार्ड 1 अति आवश्यक डॉक्यूमेंट बन गया है। किसी भी प्रकार की कागजी कार्यवाही हो हमें आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि हमारा आधार कार्ड कहीं गुम हो जाए तो आप को बड़ी ही मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में हम आज आपको ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिससे आधार कार्ड गुम होने की स्थिति में आप आधार या एनरोलमेंट आईडी पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

UIDAI के अनुसार, आप एम आधार एप की सहायता से अपना आधार कार्ड फिर से प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप पर गुम हो चुके या आधार एनरोलमेंट आईडी को वापस पाने के लिए सुविधा दी गई है। आपको बता दें कि आधार नंबर को दोबारा पानी और आधार एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने के लिए एनरोलमेंट आईडी की आवश्यकता होती है।

आधार या एनरोलमेंट आईडी को पुनः प्राप्त करने के लिए आपको एम आधार एप को डाउनलोड करना होगा। यह ऐप आप अपने एंड्राइड या ios के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप से सर्विस सेटिंग में जाकर रिटायर लॉस्ट यूआईडी के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी जो भी तो पहला चाहिए उसे चुनना होगा।

enrollment आईडी को फिर से पाने के लिए आपको इसके अंदर अपना नाम आधार से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर का सिक्योरिटी कोड भरना होगा। आप मोबाइल नंबर की जगह रजिस्टर्ड ईमेल आईडी भी यहां पर डाल सकते हैं। इसके बाद आपको मोबाइल ईमेल आईडी पर एक फोटो भी सेंड किया जाएगा। यह केवल 10 मिनट के लिए ही वादा होता है, जिसे निर्धारित जगह पर डालकर वेरीफाई करना होगा। इस वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपकी एनरोलमेंट आईडी आपके फोन या ईमेल पर भेज दी जाएगी।

आधार कार्ड को फिर से प्राप्त करने के लिए आपको एम आधार एप में आप अपने आधार नंबर का चुनाव करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले निर्धारित जगह पर 14 डिजिट वाला अपना एनरोलमेंट नंबर डालना होगा। इसके बाद स्टेप में आपको एनरोलमेंट स्लिप पर मौजूद कालीन तारीख और समय डालना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको बाकी का बचा हुआ प्रोसेस पूरा करने के लिए आपका आधार नंबर दे दिया जाएगा।

यदि आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी यही प्रोसेस की मदद से अपना आधार या एनरोलमेंट आईडी को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट के सेक्शन में जाना होगा। इसमें My Aadhaar सेक्शन में जाने पर आपको Retrieve Lost UID/EID के विकल्प को चुनना होगा।

Comment Here