• fulldetail

गांधी जयंती के मौके पर आज शेयर बाजार, कमोडिटी और मनी मार्केट बंद

2 October 2019 | 2.40 PM

नई दिल्ली: दो अक्टूबर यानी गांधी जयंती के मौके पर घरेलू शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी. इस उपलक्ष्य में कमोडिटी और मनी मार्केट में भी कारोबारी नहीं होगा. बुधवार के अवकाश के बाद गुरुवार से सामान्य कारोबार शुरू होगा. बुधवार को अन्य एशियाई बाजारों में बिकवाली देखने को मिली. अमेरिका में मैन्यूफैक्चरिंग के आंकड़े एक दशक के निचले स्तरों तक पहुंच गए है. चीन के साथ कारोबारी तनाव का असर अमेरिका पर भी पड़ा है. इससे वैश्विक स्तर पर निराशा हावी है.

उधर, उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से लॉन्च होने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. इससे ठीक एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ बातचीत को विराम दिया था. इस वजह से भी सेंटिमेंट नरम ही रहे. जापान का निक्केई आधा फीसदी, जबकि ऑस्ट्रेलियाई बाजार 1 फीसदी तक टूटे.

मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजारों ने बड़ी गिरावट दर्ज की. डाव जोन्स 1.28 फीसदी तक टूटा, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 1.23 फीसदी तक की कमजोरी दर्ज की. नेस्डेक कंपोजिट ने 1.13 फीसदी का गोता लगातार कर सत्र का अंत किया.

बीते सत्र के दौरान बीएसई सेंसेक्स 362 अंक या 0.94 फीसदी का गोता लगाकर 38,305 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स 115 अंक या 1 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,360 तक लुढ़क गया. मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स ने डेढ़-डेढ़ फीसदी तक की गिरावट दर्ज की.

मंगलवार को कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के उत्पादन के आकंड़े आए. उद्योग के 8 बुनियादी सेक्टर में अगस्त में ग्रोथ घटी है. ऑटो इंडस्ट्री में बिक्री के निराशा भरे आंकड़ों ने भी बाजार कें हौंसले पस्त किए. बाजार की नजरें रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति पर लगी हैं, जिसके नतीजे शुक्रवार को आएंगे.

Comment Here