• fulldetail

डीटीएच ऑपरेटर बदलने पर नहीं खरीदना होगा नया सेट टॉप बॉक्स, ट्राई बना रही नए नियम

11 May 2019 | 12.29 PM

नई दिल्ली: डीटीएच ऑपरेटर बदलने की सूरत में नया सेट टॉप बॉक्स खरीदने की बाध्यता को बदलने के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) काम कर रहा है। प्रसारण विनियामक ने  कहा कि वह टीवी सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी को संभव करने के लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है। नियामक ने उम्मीद जताई है कि उद्योग के साथ मिलकर वह इस इस साल के अंत तक इसका रास्ता निकाल लेगा।

डीटीएच सेवा कंपनी से बंध जाते हैं ग्राहक

यह कदम महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए कि सेट टाप बाक्स ग्राहक किसी टीवी डीटीएच सेवा प्रदाता की सेवा लेने के बाद कंपनी से बंध जाते हैं क्योंकि हर कंपनी का सेट टॉप बॉक्स अलग होता है। अगर कोई ग्राहक अपना सेवा प्रदाता बदलना चाहता है तो उसे उस कंपनी का सेट टॉप बॉक्स खरीदने के लिए अच्छी खासी धनराशि खर्च करनी पड़ती है। इसके अलावा पुराना सेट टॉप बॉक्स अनुपयोगी हो जाता है और इलेक्ट्रॉनिक कचरा बन जाता है। भारतीय दूरसंचार सेवा प्रदाता ने बयान जारी कर कहा है कि उसने सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी को लागू करने के लिए विकल्प तलाशने के लक्ष्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया था।

भुगतान की नई प्रणाली से ग्राहकों को होगा फायदा

डीटीएच एवं केबल सेवाओं में चैनल के हिसाब से भुगतान की नई प्रणाली के बारे में विनियामक ने कहा कि इससे बाजार में उपलब्ध बेहतर विकल्प को चुनने में मदद मिलेगी। ट्राई ने कहा कि बाजार को अधिक खुला और प्रतिस्पर्धी बनाने एवं ग्राहकों को अधिक विकल्प उपलब्ध कराने की दिशा में सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी का मुद्दा काफी अहम है।

Comment Here