• fulldetail

पैसों की अचानक पड़े जरूरत तो ऐसे मिल सकता है कार पर लोन

20 September 2019 | 11.34 AM

किसी खास जरूरत के लिए पैसों का इंतजाम करने के लिए कई बार लोगों के सामने अपनी कार तक बेचने की नौबत आ जाती है। पर क्या आप जानते हैं कि आप कार की ऐवज में लोन भी ले सकते हैं? इसके लिए आपको बतौर सिक्यॉरिटी कार रखा जाता है और झट से आपको पैसे मिल जाते हैं। आइए जानें, कार के अगेन्स्ट लोन लेने के लिए आपको क्या-क्या करना होता है।

सबसे पहले फॉर्म भरें

कार पर लोन लेने के लिए बैंक या फाइनैंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा। ऐप्लिकेशन फॉर्म में कार के मॉडल, मेकिंग ईयर और लोन की जरूरत का कारण आदि की जानकारी देनी होगी। फॉर्म सबमिट करने के बाद बैंक या फाइनैंस कंपनी का अधिकारी वेरिफिकेशन और अन्य औपचारिकताओं के लिए आपसे संपर्क करेगा। आपसे जरूरी डॉक्युमेंट्स मांगे जाएंगे।

कौन-से दस्तावेज देने होंगे?

ऐप्लिकेशन फॉर्म के साथ आपको बैंक डीटेल के साथ तीन साल के ITR की कॉपी और बैंक स्टेटमेंट आदि से जुड़े दस्तावेज देने होंगे। साथ ही KYC के लिए पहचान पत्र और रेजिडेंस प्रूफ भी देना होगा।

कैसे प्रॉसेस होगा लोन?

फॉर्म और जरूरी दस्तावेज प्राप्त होने के बाद बैंक या फाइनैंस कंपनियां वेरिफिकेशन और आपकी कार का वैल्युएशन प्रॉसेस पूरा करेंगी। यानी कार की मौजूदा वैल्यू का आकलन किया जाएगा, जिसके आधार पर यह तय किया जाएगा कि आपको कितना लोन दिया जा सकता है।

कितने दिनों के लिए लोन, क्या चार्जेस?

कार पर अमूमन 18 से 60 महीनों के लिए लोन जारी किया जाता है। इसके लिए आपको प्रोसेसिंग फीस और डॉक्युमेंट चार्जेस का भुगतान करना पड़ता है। खास बात यह है कि कार पर लोन लेने के लिए आपको किसी गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि कार खुद सिक्यॉरिटी होती है।

Comment Here