• fulldetail

रेलवे का यह नियम काम आएगा आपको ट्रेन टिकट मुफ्त दिलवाने में:

22 October 2018 | 12.03 PM

त्योहारी सीजन आ गया है. ट्रेन से टिकट करने वालों की संख्या बढ़ने लगी है. रिजर्वेशन होने लगे हैं. कुछ लोग टिकट न मिलने की वजह से तत्काल में बुक‍िंग कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें टिकट पर ज्यादा पैस खर्च करने पड़ रहे हैं. लेक‍िन क्या आप जानते हैं कि कुछ परिस्थितियों में आप बिलकुल फ्री में रेल से सफर कर सकते हैं. वो भी बेशर्त.

भारतीय रेलवे ने एक सूची तैयार की है. इस सूची में अगर आप शामिल होते हैं, तो आपको 25 फीसदी से 100 फीसदी तक की छूट रेल टिकट पर मिलती है. कोई भी आपको इस छूट का लाभ उठाने से नहीं रोक सकता.

ये है नियम:

भारतीय रेलवे दिव्यांगों और गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को विशेष छूट देती है. सिर्फ दिव्यांग, गंभीर बीमारी के मरीज़ ही नहीं, बल्किझ कुछ अन्य लोगों को भी इसका फायदा दिया जाता है. आगे हम बता रहे हैं- किन्हें और कैसे रेल टिकट पर 100 फीसदी तक की छूट मिलती है.

इन्हें है 100 फीसदी छूट:

भारतीय रेलवे के कंसेशन रूल्स के मुताबिक कैंसर पीड़ित, जो अकेले ट्रेन से सफर कर रहे हैं. या फिर वे किसी सहयोगी के साथ कहीं इलाज या चेक-अप के लिए जा रहे हैं, तो स्लीपर व एसी क्लास में टिकट पर 100 फीसदी की छूट मिलेगी. इसके अलावा 2nd, 1st और एसी चेयर कार में 75 फीसदी की छूट किराये पर मिलती है. फर्स्ट एसी और सेकंड एसी में यह छूट 50 फीसदी हो जाती है. हालांकि यहां यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि कैंसर पीड़‍ित के साथ एक ही सहयोगी को छूट हासिल होगी.

इन्हें भी मिलता है फायदा:

कैंसर पीड़‍ितों के अलावा नेत्रहीन, मानसिक रूप से बीमार, मूक-बध‍िर लोगों को भी रियायत क‍िराये में मिलती है. इन लोगों के लिए सेकंड क्लास में 75 फीसदी, स्लीपर, फर्स्ट क्लास, थर्ड एसी और एसी चेयर कार पर 75 फीसदी की छूट मिलेगी. फर्स्ट एसी और सेकंड एसी में 50 फीसदी. राजधानी/शताब्दी एक्सप्रेस के थर्ड एसी और शताब्दी ट्रेन पर भी 25 फीसदी की छूट मिलेगी.

हृदय रोगियों को भी है रियायत:

हृदय रोगी, किडनी की बीमारी और थैलेसीम‍िया के मरीज़ों को भी टिकट किराये में रियायत दी जाती है. इन्हें भी यह रियायत 50 और 75 फीसदी के दायरे में मिलती है. टीबी के रोगियों को भी 75 फीसदी की छूट दी जाती है. इसी तरह वरिष्ठ नागर‍िकों को भी छूट मिलती है. 60 साल व उससे ज्यादा उम्र के पुरुषों को 40 फीसदी छूट मिलती है. महिलाएं, जो 58 साल या उससे ज्यादा उम्र की हैं, उन्हें 50 फीसदी की छूट ट्रेन टिकट पर मिलती है.

ये है पूरी लिस्ट:

भारतीय रेलवे सिर्फ ऊपर बताए गए लोगों को ही कंसेशन नहीं देती है,  बल्कि रियायत पाने वालों की लिस्ट काफी लंबी है. इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल हैं. यह आप खुद चेक कर सकते हैं. इसके लिए आप http://www.indianrailways.gov.in/railwayboard/uploads/directorate/traffic_comm/Concession_list_different_persons.pdf पर पहुंच सकते हैं. यहां पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ऐसे उठाएं फायदा:

इस कंसेशन का फायदा उठाने के ल‍िए आपको टिकट लेने के दौरान बताना होगा कि आप इस रियायत के हकदार हैं. इसके लिए आपको उचित प्रूफ भी मुहैया कराने होंगे.

Comment Here