• fulldetail

सावधान: Paytm KYC को लेकर चल रहा है बड़ा स्कैम

22 November 2019 | 12.47 PM

डिजिटल वालेट के प्रयोग के इस दौर में सायबर ठगी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. अब पेटीएम का प्रयोग करने वाले ग्राहकों को एक मैसेज आ रहे हैं जिनमें कहा गया है कि उनका डिजिटल वालेट KYC नहीं कराने की वजह से ब्लॉक कर दिया गया है.

मैसेज में कहा गया है कि वालेट में रखी रकम होल्ड कर दी गयी है और एक नंबर देकर उस पर कॉल करने को कहा गया है. पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने सोशल मीडिया पर अपने ग्राहकों को फर्जी SMS से सावधान रहने को कहा है.

उन्होंने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा है कि ग्राहकों को SMS और मेल पर कुछ फर्जी SMS आ रहे हैं, इन मैसेज को देखकर लगता है कि यह पेटीएम की तरफ से भेजे गए हैं, लेकिन यह सच नहीं है.
देश भर के काफी ग्राहकों को इन दिनों एक SMS पर पेटीएम की तरफ से मैसेज आ रहा है कि आपका पेटीएम अकाउंट ब्लॉक कर दिया है. इसके साथ ही KYC करने के लिए उन्हें एक लिंक या फोन नंबर दिया जा रहा है. इस तरह के मैसेज के बारे में शर्मा ने ट्वीट किया, "प्लीज, ऐसे किसी SMS पर भरोसा ना करें जिसमें आपका पेटीएम अकाउंट ब्लॉक करने का जिक्र हो और आपसे KYC करने को कहा जा रहा है."

एक अलग ट्वीट में विजय शेखर ने कहा है कि शर्मा ने इस तरह के फ्रॉड SMS की तस्वीर भी शेयर की है. शर्मा ने पेटीएम के ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि आपको सायबर ठग कुछ SMS लकी ड्रॉ के भी भेज सकते हैं. उन्होंने कहा, "इसके जरिए हैकर आपकी बैंकिंग डीटेल लेने की कोशिश कर सकते हैं. आपको इनके झांसे में नहीं आना है."

पिछले तीन महीने से पेटीएम के ग्राहक सायबर सेल और RBI ओम्बड्समैन से इस तरह के फर्जीवाड़े की शिकायत कर रहे हैं. इन लोगों की शिकायत है कि पेटीएम के इम्पलॉई बनकर ये लोग चूना लगा रहे हैं. इस तरह का मैसेज भेज कर जालसाज ग्राहकों को मोबाइल या डेस्कटॉप पर कोई एप डाउनलोड करने को कहते हैं. ये एप डाउनलोड होने के बाद फोन पर आने वाले किसी भी पिन पर हैकर का कब्जा हो जाता है. ऐसे में मोबाइल वालेट से जुड़े बैंक अकाउंट को हैकर खाली कर सकते हैं.

Comment Here