• fulldetail

आर्थिक सर्वे 2019 : ज्यादा टैक्स देने वाले को मिलेगा अनोखा इनाम

5 July 2019 | 2.37 PM

कैसा लगेगा अगर ज्यादा टैक्स भरने पर आपको खास सुविधाएं मिलें? आपके नाम पर सड़क बनाई जाए? अच्छा लगेगा न! लोग टैक्स भरें, इस आदत को प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सर्वे में कुछ इसी तरह के सुझाव दिए गए हैं. आर्थिक सर्वे के अनुसार, "समाज में लोग अक्सर अपना रुतबा दिखाना चाहते हैं. जिले के 10 सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वालों को सामने लाकर उन्हें प्रोत्साहन देना चाहिए."

क्या हैं सुझाव?

1. हवाई अड्डों पर फटाफट बोर्डिंग के लिए खास सुविधा दी जा सकती है. सड़कों और टोल बूथ पर फास्ट लेन का लाभ मिल सकता है. इमिग्रेशन काउंटर इत्यादि पर खास 'राजनयिक' प्रकार की सुविधा दी जा सकती है.

2. सर्वे में सुझाव है कि कोई अगर एक दशक से ज्यादा समय तक लगातार सबसे ज्यादा टैक्स चुकाता है तो महत्वपूर्ण इमारतों, स्मारकों, सड़कों, ट्रेन, स्कूल व विश्वविद्यालय और हवाई अड्डों की पहचान उनके नाम से की जा सकती है.

3. यह काम ईमानदार करदाताओं को सम्मानित करने के लिए होना चाहिए. इस तरह के कदम समाज में संदेश देंगे कि ईमानदारी से टैक्स भरने से सम्मान मिलता है.

इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था, सरकार ईमानदार करदाताओं की पहचान के लिए इंसेंटिव प्रोग्राम शुरू करने के बारे में सोच रही है. कम्प्लायंस के कल्चर को बढ़ावा देने के लिए वह ऐसा करना चाहती है. इस स्कीम को बनाने के लिए पिछले साल एक समिति बनाई गई थी. यह समिति केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अंतर्गत गठित हुई है.

टैक्स कानूनों के अनुपालन को बढ़ाने के लिए आर्थिक सर्वे में और कई बातें कही गई हैं. ये इस तरह हैं:

1. अलग तरह से हो रीफंड

टैक्स को अपने आप काटना और फिर उसका कुछ या पूरा हिस्सा उनके सेविंग्स अकाउंट में रीफंड करना बचत को प्रोत्साहित कर सकता है. इसमें रिटायरमेंट सेविंग्स शामिल है.

2. जीरो पेमेंट टैक्स फॉर्म बनें

टैक्स के जीरो पेमेंट के लिए भी फाइलिंग के फॉर्म बनाए जाएं. टैक्स फाइलिंग की अड़चनों को दूर कर कम्प्लायंस में सुधार किया जा सकता है.

3. एक-दूसरे के बारे में बताया जाए

टैक्स जमा करने वाले साथ के दूसरे लोगों के बारे में बताकर भी अनुपालन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

4.नतीजे बताए जाएं

टैक्स न जमा करने वालों की सार्वजनिक निंदा कम्प्लायंस को बढ़ा सकती है.

5. लगातार बना रहे जोर

लगातार समय से टैक्स भरने से जुड़े संदेश भेजे जाएं. इस पर फोकस बढ़ाया जाए.

6. रीफंड जल्दी किए जाएं

टैक्स फाइलिंग पर रीफंड जल्दी किए जाएं. अमूमन करदाता जल्दी रीफंड पाने की अपेक्षा करते हैं.

7. नैतिकता बढ़ाने पर जोर

करदाताओं को याद दिलाया जाता रहे कि टैक्स कम्प्लायंस के बदले ही उन्हें पब्लिक गुड्स मिलेंगे. इसे लेकर नैतिकता को बढ़ाया जा सकता है.

Comment Here