• fulldetail

टीवी दर्शकों के लिए खुशखबरी, एंटरटेनमेंट चैनलों के दाम घटे

16 October 2019 | 3.44 PM

देश के चार बड़े टीवी ब्रॉडकास्टरों स्टार इंडिया, जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज (ZEE), वायकॉम 18 और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPN) ने हिंदी और क्षेत्रीय एंटरटेनमेंट चैनलों के रेट घटाए हैं. इन्हें 19 रुपये से घटाकर 12 रुपये किया गया है. दूरसंचार नियामक ट्राई की ओर से दबाव बनाने के चलते ब्रॉडकास्टरों ने यह कदम उठाया है.

एक सीनियर एग्जीक्यूटिव ने ईटी को बताया, "ट्राई लगातार हमसे टॉप एंटरटेनमेंट चैनलों के दाम घटाने को कह रहा है. पिछले हफ्ते चेयरमैन ने हमसे फेस्टिव सीजन के दौरान जनरल एंटरटेनमेंट चैनलों (GEC) की कीमतों में कटौती करने को कहा. हम चाहें तो पैक के दाम बरकरार रख सकते हैं. उन्होंने कीमतों को 8-10 रुपये प्रति चैनल रखने के लिए कहा था. लेकिन, सब ने मिलकर 12 रुपये पर सहमति बनाई है."

सभी ब्रॉडकास्टरों ने बताया कि यह छूट फेस्टिव ऑफर का हिस्सा है. हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि ट्राई की तरफ से किस तरह का दबाव बनाया जा रहा था और ब्रॉडकास्टरों ने किस हिसाब से ऑफर पर सहमति फेस्टिव डिस्काउंट ट्राई के नए टैरिफ ऑर्डर के तहत दिया गया है, जिसमें ब्रॉडकास्टरों को साल में दो बार अधिकतम 90-90 दिनों के लिए डिस्काउंट देने की अनुमति है. 

यह ऑफर फेस्टिव सीजन तक जारी रहेगा. उन्होंने कहा, "हम उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया के मुताबिक आगे कदम उठाएंगे."

शुक्रवार को जी ने सबसे पहले छह जीईसी यानी जी टीवी, जी मराठी, जी बांग्ला, जी तेलुगु, जी कन्नड़ और जी सार्थक (उड़िया) के रेट घटाने का एलान किया था. इसके बाद स्टार इंडिया ने 'त्योहार का उपहार' प्रमोशनल ऑफर के तहत 16 चैनलों के रेट घटाने की घोषणा की.

इसने चार जीईसी चैनल यानी स्टार प्लस, मां टीवी, स्टार जलसा और एशियानेट के रेट घटाए हैं. स्टार ने इनके साथ 17 रुपये वाले विजय टीवी और 15 रुपये के एशियानेट मूवीज के सब्सक्रिप्शन भी सस्ते किए हैं. वायकॉम 18 ने फेस्टिव कैंपेन 'हर दिन दिवाली' के तहत कलर्स और कलर्स कन्नड़ के दाम घटाकर 12 रुपये प्रति माह किए हैं. एसपीएन ने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (SET), सोनी सब और सोनी मैक्स के रेट में कमी की है.

एक्सपर्ट ने कहा कि ब्रॉडकास्टर ट्राई को खुश करने के लिए ऑफर दे रहे हैं. रेगुलेटर ने उन पर उपभोक्ताओं का मंथली बिल बढ़ाने का आरोप लगाया है. एक ब्रॉडकास्टर ने कहा, "इससे उपभोक्ताओं को खास फायदा नहीं होगा. यह ट्राई को नए टैरिफ ऑर्डर में बदलाव करने से रोकने की कोशिश है. बदलाव होने से इंडस्ट्री को नुकसान होगा."

चैनलों के अलग-अलग सब्सक्रिप्शन केवल 15-20 फीसदी कंज्यूमर लेते हैं. अन्य सबने ब्रॉडकास्टर या केबल, डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर के बन बनाए पैक खरीदे हैं. जानकारों के मुताबिक, चैनलों के सस्ते होने से अगर हिंदी जीईसी देखने वाला उपभोक्ता सभी हिंदी चैनल का सब्सक्रिप्शन लेता है, तो कुल प्राइस में केवल 35-40 रुपये घटेंगे.

दूसरे ब्रॉडकास्टर ने बताया, "यह अस्थायी कदम है और लॉन्ग टर्म के लिए कारगर नहीं है. हमने 3 महीनों के लिए दाम घटाए हैं. मुझे नहीं पता कि जनवरी में वापस 19 रुपये पर लाने पर ग्राहकों और ट्राई की क्या प्रतिक्रिया होगी."

 

Comment Here