• fulldetail

टेलिकॉम सेक्टर के बाद अब रियल एस्टेट भी आजमाएगी 'जियो ब्रैंड' को:

7 December 2018 | 3.26 PM

नई दिल्ली:  रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) टेलिकॉम सेक्टर के बाद अब रियल एस्टेट सेक्टर में भी जियो ब्रैंड का विस्तार कर रही है। दो सूत्रों ने बताया कि रिलायंस मुंबई में एक विशाल कमर्शल स्पेस का नाम 'जियो वर्ल्ड सेंटर' रख रही है। यह सेंटर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में है। यहां इंटरनैशनल कन्वेंशन सेंटर, होटल, कमर्शल ऑफिस, दो मॉल और दूसरे डिवेलपमेंट्स होंगे। दो में से एक लग्जरी मॉल होगा, जिसमें परफॉर्मिंग आर्ट थिएटर और छत पर ड्राइव-इन मूवी थिएटर बनाया जएगा। रिलायंस ने इस बारे में पूछे गए सवालों के जवाब नहीं दिए। इस योजना से वाकिफ तीन सूत्रों ने बताया कि लग्जरी मॉल में रिलायंस के साथ पार्टनरशिप करने वाले कई ग्लोबल ब्रैंड्स के शोरूम खुलेंगे। इनमें जेग्ना, कनाली, बोटेगा वेनेटा और अरमानी शामिल हैं। रिलायंस के साथ पार्टनरशिप नहीं करने वाले स्विट्जरलैंड के कई ब्रैंड्स और दूसरे टॉप ग्लोबल ब्रैंड्स के भी शोरूम यहां होंगे।

एक सूत्र ने बताया, 'डीएलएफ ने 2008 में दिल्ली में एंपोरियम नाम से लग्जरी मॉल खोला था। इस मॉल को खुले हुए 10 साल हो गए हैं और इस बीच दुनिया भर में लग्जरी ब्रैंड्स को लेकर माहौल में बदलाव आया है। जियो मॉल एक नया स्टैंडर्ड स्थापित करेगा।' सूत्र ने बताया कि ये दोनों मॉल बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में 500 मीटर की दूरी पर बन रहे हैं। दूसरे मॉल का नाम मेकर्स मैक्सिटी दिया जाएगा, जो आरआईएल और मेकर ग्रुप का जॉइंट वेंचर है। इसमें टॉमी हिलफिगर, जारा, मैसिमो दुती और दूसरे प्रीमियम ब्रैंड्स के शोरूम होंगे। उन्होंने बताया कि दोनों मॉल अगले साल तक शुरू हो सकते हैं।

रिलायंस लग्जरी मॉल एक जोन या पूरा एक फ्लोर अबू जानी, संदीप खोसला और राघवेंद्र राठौड़ जैसे इंडियन डिजाइनर्स को देने की योजना पर काम कर रहा है, जिससे दुनिया के सामने देश के टैलंट को दिखाया जा सके। आरआईएल ने पिछले कुछ सालों में जियो ब्रैंड के तहत कई प्रॉडक्ट और सर्विसेज को शामिल किया है, जिसमें फोन, डेटा सर्विस, जियोमनी वॉलिट, जियो सिनेमा, जियो टीवी प्रमुख हैं। अब कंपनी जियो वर्ल्ड के साथ इस ब्रैंड नेम का विस्तार रियल एस्टेट सेक्टर में भी कर रही है। रिलायंस एजियो ब्रैंड नाम से एक ऑनलाइन फैशन ई-कॉमर्स साइट भी ऑपरेट करती है।

आरआईएल की यूनिट रिलायंस रिटेल के पास 9,000 से ज्यादा स्टोर्स हैं। यह देश का सबसे बड़ा रिटेल नेटवर्क है। रिलांयस रिटेल के पास देश में 1.95 करोड़ वर्ग फुट स्पेस है, जहां वह अपने सुपरमार्केट्स और स्पेशिलटी स्टोर्स ऑपरेट करती है। आरआईएल की ही दूसरी यूनिट रिलायंस ब्रैंड के पास 40 से ज्यादा ग्लोबल ब्रैंड्स हैं।

Comment Here