• fulldetail

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, Railway इन प्रीमियम ट्रेनों का किराया करेगा 25% तक कम

28 August 2019 | 12.20 PM

नई दिल्ली : अगर आप अक्सर शताब्दी, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के चेयरकार में यात्रा करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से एसी चेयर कार वाली ट्रेनों में यात्रियों की घटती संख्या को देखते हुए किराया घटाने का फैसला किया गया है. इस निर्णय के तहत शताब्दी, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में 25 प्रतिशत तक किराये में कमी की जाएगी. रेलवे को उम्मीद है कि इस फैसले के बाद एसी चेयर कार ट्रेनों की टिकट बिक्री में बढ़ोतरी होगी. आपको बता दें रेलवे को कम किराये वाली एयरलाइंस के अलावा किराये और सुविधाओं में रोडवेज बसों से भी चुनौती मिल रही है.

इन ट्रेनों में लागू नहीं होगा डिस्काउंट

रेलवे की तरफ से लिए गए फैसले के अनुसार हर महीने 50 प्रतिशत से कम बुकिंग वाली रेलगाड़ियों की चेयरकार श्रेणी के बेसिक किराये में 25 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी. यह छूट एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव चेयर कार वाली सभी ट्रेनों में लागू होगी. जिन ट्रेनों के किराये में यह छूट नहीं दी जाएगी उनमें चेन्नई सेंट्रल-मैसूर शताब्दी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-मुंबई शताब्दी एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस में लागू नहीं होगी. इन ट्रेनों में मौजूदा डिस्काउंट स्कीम ही लागू रहेगी.

छह माह के लिए लागू होगी छूट योजना

रेलवे की तरफ से दी जाने वाली 25 प्रतिशत तक की छूट शताब्दी, गतिमान, तेजस, डबल डेकर, इंटरसिटी एक्सप्रेस के किराये में मिलेगी. उसके लिए शर्त है कि संबंधित ट्रेन में 50 प्रतिशत टिकट की ही बुकिंग हुई हो. इस निर्णय को महीने के अंत तक लागू कर दिया जाएगा. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस बारे में सभी जोनल रेलवे को किराये में छूट देने संबंधी निर्देश जारी कर दिए गए हैं. जोनल रेलवे की तरफ से प्रयोग के तौर पर छह माह के लिए किराये में छूट देने की योजना लागू की जाएगी.

Comment Here