• fulldetail

शेयर बाजार में इस सप्ताह सुस्ती के संकेत,जानिए इसके कारण?

23 December 2019 | 1.17 PM

नई दिल्ली: पिछले कुछ सत्रों में लगातार बढ़त दर्ज करने के बाद इस सप्ताह देश के प्रमुख शेयर बाजारों में सुस्त कारोबार की संभावना है। इस सप्ताह कोई बड़ी आर्थिक हलचल प्रस्तावित नहीं है। हालांकि, सेंसेक्स की सूची में फेरबदल के चलते स्टॉक-विशेष में उठापटक देखी जा सकती है। बुधवार को क्रिसमस की छुट्टी के कारण बाजार बंद रहेंगे। इस सप्ताह टाटा मोटर्स, यस बैंक और वेदांता को बीएसई के बेंचमार्क सेंसेक्स से बाहर कर दिया जाएगा। इनकी जगह अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन और नेस्ले इंडिया लेंगी।

जानकारों के मुताबिक, इस फेरबदल के कारण कुछ स्टॉक्स के भाव में उतार-चढ़ाव हो सकता है, क्योंकि फंड मैनेजर अपने फोर्टफोलियो को दुरुस्त करने का प्रयास करेंगे। इसके साथ ही गुरुवार को दिसंबर सीरीज के फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (एफएंडओ) भी एक्सपायर हो जाएंगे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक, निवेश को आकर्षित करने के लिए आगामी बजट में कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। निवेशकों के मूड पर इसका असर भी देखा जा सकता है। इसके अलावा बाजार की नजर डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत और कच्चे तेल के भाव पर भी रहेगी। पिछले सप्ताह विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में जमकर निवेश किया था और बाजारों को ऊपरी स्तर पर बनाए रखा था। इस बार भी यह निवेशक बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे।

इस सप्ताह आरबीआइ ओपन मार्केट ऑपरेशन (ओएमओ) के जरिये 10,000 करोड़ रुपये की सरकारी सिक्युरिटीज की खरीद-फरोख्त करेगी। निवेशकों की नजरें केंद्रीय बैंक के इस कदम पर भी बनी रहेंगी। पिछले सप्ताह बीएसई के 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में 671.83 अंक का इजाफा हुआ।

शीर्ष 10 में आठ कंपनियों का एम-कैप बढ़ा

पिछले सप्ताह शेयर बाजार की शीर्ष 10 में आठ कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 1.13 लाख करोड़ का इजाफा हुआ। टीसीएस के एम-कैप में सबसे तेज उछाल आया। इसके साथ ही आरआइएल, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, इन्फोसिस और एसबीआइ के बाजार पूंजीकरण में वृद्धि हुई। हालांकि, एचयूल और आइटीसी के बाजार पूंजीकरण में गिरावट देखने को मिली है। टीसीएस का एम-कैप 56,604.72 करोड़ रुपये के इजाफे के साथ 8,33,986.26 करोड़ रुपये रहा। एचडीएफसी बैंक का पूंजीकरण 18,475.04 करोड़ रुपये बढ़कर 7,09,932.25 करोड़ रुपये हो गया।

आज लगभग स्थिर बना हुआ है बाजार

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक सेंसेक्स में कुछ खास बदलाव नजर नहीं आ रहा है। आज 10 बजकर 33 मिनट पर सेंसेक्स करीब 10 अंकों की मामूली तेजी के साथ 41,694.06 पर कारोबार कर रहा था। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 8.95 अंकों की तेजी के साथ 12,280.75 पर कारोबार कर रहा था।

Comment Here