• fulldetail

आज से बदल गए ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

1 November 2019 | 2.30 PM

नई दिल्ली: देशभर में 1 नवंबर से कई नए बैंकिंग नियम लागू होने वाले हैं। इन बदले हुए नियमों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। 1 नवंबर से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है। इसके अलावा 1 नवंबर से ही ग्राहकों या मर्चेंट से एमडीआर भी नहीं वसूला जाएगा। साथ ही कुछ राज्यों में बैंकों के कामकाज के समय में भी बदलाव हुआ है।

ग्राहक या मर्चेंट्स से MDR नहीं वसूला जाएगा

वित्त मंत्रालय ने पेमेंट के नियमों में बदलाव कर दिया है। यह नियम 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नआउट वाले कारोबारियों पर लागू होगा। इसके तहत कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि ग्राहकों या मर्चेंट्स से एमडीआर या किसी तरह का कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

SBI डिपॉजिट पर ब्याज की दरें बदलीं

एसबीआई बैंक के ग्राहकों के लिए 1 नवंबर से ब्याज की दरें बदल गई हैं। 1 लाख रुपये के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 3.50 से घटकर 3.25 रह गई है। वहीं 1 लाख रुपये से ऊपर के डिपॉजिट पर पहले की ही तरह ब्याज मिलता रहेगा। हालांकि एसबीआई पहले ही एक लाख रुपये से ऊपर के डिपॉजिट वाले बैंक खाते के ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा कर चुका है। इस समय रेपो रेट 3 फीसदी है।

इलाहाबाद बैंक ने ब्याज दरों में की कटौती

इलाहाबाद बैंक ने गुरुवार को कहा कि उसने ऋण पर बाहरी मानक से जुड़ी ब्याज दरों में 0.35 प्रतिशत तक कटौती का फैसला किया है। नई दरें 1 नवंबर से लागू हो गई हैं। बैंक ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो दर को 5.40 प्रतिशत से घटाकर 5.15 प्रतिशत किया है। इसी तरह तीन महीने के ऋण के लिए मुंबई अंतरबैंक में पेश की जाने वाली दर (मिबोर) 6.50 प्रतिशत से कम हो कर 6.15 प्रतिशत पर आ गई है।

महाराष्ट्र में बदला बैंकों के खुलने और बंद होने का समय

महाराष्ट्र में सभी PSU बैंकों के लिए 1 नवंबर को नया टाइमटेबल लागू होगा। नए टाइम टेबल के मुताबिक रिहायशी इलाके के बैंक सुबह 09:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक खुले रहेंगे। वहीं बैंकों में वित्तीय कामकाज सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होंगे। कुछ बैंकों सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक खुले रहेंगे। कुछ इलाकों में वित्तीय कामकाज सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक होंगे।

Comment Here