• fulldetail

IND vs BAN T20 फाइनल: कार्तिक के अंतिम छक्के ने भारत को बनाया चैंपियन

19 March. 2018 | 12.22 PM

कोलंबोः भारत और बांग्लादेश की टीमें निदाहास टी20 ट्रॉफी के फाइनल में आमने-सामने थीं। बांग्लादेश की टीम ने इससे पहले अंतिम लीग मुकाबले में श्रीलंका को रोमांचक अंदाज में 2 विकेट से मात देकर इस खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी जबकि भारत पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुका था। फाइनल मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 166 रन बनाए और भारत के सामने 167 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में भारत ने रोमांचक अंदाज में अंतिम गेंद पर 4 विकेट से जीत दर्ज करके जीत हासिल की और खिताब जीता। अंतिम गेंद पर 5 रन चाहिए थे जिस पर कार्तिक ने छक्का जड़ा और भारत को एक यादगार जीत दिलाई।


- भारत की पारी, रोहित की शानदार शुरुआत
जवाब देने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने कप्तान रोहित शर्मा के दम पर शुरुआत तो धुआंधार अंदाज में की लेकिन तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर ओपनर शिखर धवन (10) को शाकिब ने सब्सटिट्यूट खिलाड़ी अरीफुल हक के हाथों कैच करा दिया जबकि अगले ओवर में रुबेल हुसैन ने सुरेश रैना (0) को कीपर रहीम के हाथों कैच करा दिया। हालांकि रोहित शर्मा ने धुआंधार बल्लेबाजी जारी रखी जिस बीच वो टी20 क्रिकेट में 7000 रन बनाने वाले 10वें खिलाड़ी भी बन गए। केएल राहुल और रोहित शर्मा ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को संभाला लेकिन दसवें ओवर में लोकेश ने रुबेल हुसैन की गेंद को पुल करके छक्का मारने की कोशिश की। गेंद सीधे बाउंड्री पर खड़े सब्बीर के हाथों में जा पहुंची। उन्होंने 14 गेंद में 24 रन बनाए। रोहित और राहुल के बीच तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी हुई।


इसके बाद रोहित शर्मा ने 35 गेंदों मे अपना 14वां टी-20 अर्धशतक पूरा किया। रोहित अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा बार 50 से ज्यादा स्कोर बनाने के मामले में सिर्फ विराट कोहली से पीछे रह गए हैं। विराट के नाम सबसे ज्यादा 18 बार ये कमाल दर्ज है। अर्धशतक पूरा करने के बाद नजमल इस्लाम की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में रोहित शर्मा को महमुदुल्लाह ने मिड ऑन बाउंड्री पर लपक लिया। रोहित ने 42 गेंद पर 56 रन बनाए। अपनी इस पारी में रोहित ने 4 चौके और 3 छक्के जड़े।


- फिर आया धकड़नें बढ़ाने वाला ओवर
रोहित के बाद मनीष पांडे ने मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ अंदाज में स्कोर को आगे बढ़ाया। हालांकि भारत को मुस्तफिजुर रहमान द्वारा किया गया 18वां ओवर बहुत भारी पड़ता नजर आया। इस ओवर की पहली चार गेंदों पर विजय शंकर एक भी रन बनाने में सफल नहीं हुए, पांचवीं गेंद पर किसी तरह एक रन लिया जबकि अंतिम गेंद पर इन फॉर्म बल्लेबाज मनीष पांडे (28) सब्बीर रहमान के हाथों कैच आउट हो गए।


- कार्तिक ने फिर पलट दिया मैच
हालांकि इसके बाद पिच पर दिनेश कार्तिक पिच पर आए और आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। कार्तिक ने रुबेल हुसैन द्वारा किए गए 19वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का, दूसरी गेंद पर चौका, तीसरी गेंद पर छक्का, चौथी गेंद पर कोई रन नहीं, पांचवीं गेंद पर 2 रन और अंतिम गेंद पर चौका जड़कर मैच का रुख फिर पलट दिया। इस ओवर में कुल 22 रन आए।


- अंतिम ओवर
मैच अंतिम ओवर तक गया जहां भारत को 12 रन चाहिए थे। सौम्य सरकार के इस ओवर की पहली गेंद वाइड रही। फिर की गई पहली गेंद पर कोई रन नहीं आया। जबकि दूसरी गेंद पर विजय शंकर ने एक रन लिया। तीसरी गेंद पर कार्तिक ने एक रन लिया। अंतिम तीन गेंदों पर 9 रन चाहिए थेइस गेंद पर शंकर ने चौका जड़ दिया। अब अंतिम दो गेंदों पर 5 रन चाहिए थे। हालांकि पांचवीं गेंद पर शंकर कैच आउट हो गए। अब भारत को अंतिम गेंद पर जीत के लिए छक्का और बराबरी के लिए चौका चाहिए था लेकिन कार्तिक ने शानदार छक्का जड़कर करोडों फैंस का दिल जीत लिया और भारत चैंपियन बना।


- बांग्लादेश की पारी, सब्बीर का धमाल
इससे पहले, पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश के लिए शुरुआत करने तमीम इकबाल और लिट्टन दास को जोड़ी उतरी। दोनों ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए 3 ओवर में 26 रन जोड़े लेकिन पारी के चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर लिट्टन दास सुरेश रैना को कैच दे बैठे। उन्होंने 11 रन बनाए। लिट्टन के आउट होने के बाद दूसरे ओपनर तमीम इकबाल भी 27 के स्कोर पर ही अपना विकेट गंवा बैठे। चहल की गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में वो मिड ऑफ बाउंड्री पर खड़े शार्दुल ठाकुर द्वारा शानदार तरीके से लपके गए। तमीम ने 15 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सौम्य सरकार भी चहल के इसी ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन के हाथों लपके गए। सौम्य सरकार ने चहल की गेंद पर स्वीप शॉट खेला और गेंद सीधे स्कवैर लेग पर खड़े धवन के हाथों में समा गई। पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले मुश्फिकुर भी भारतीय गेंदबाजी के दबाव में बिखर गए। ग्यारहवें ओवर की पहली गेंद पर चहल की गुगली पर वह गली में खड़े विजय शंकर को कैच दे बैठे। विजय शंकर ने शानदार कैच लपका। मुश्फिकुर ने 9 रन बनाए।


इसके बाद पांचवां विकेट 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर गिरा। इस गेंद पर महमुदुल्लाह चूक कर बैठे। उन्होंने शॉट खेलने के बाद भागने का फैसला बहुत देर में लिया। तब तक उनका साथी बल्लेबाज दौड़कर उनके छोर पर पहुंच चुका था। कीपर कार्तिक ने गेंदबाज विजय शंकर के हाथों में गेंद फेंकी और शंकर ने फुर्ती से पिछले मैच के स्टार खिलाड़ी महमुदुल्लाह (21) को रन आउट कर दिया। इसके कुछ देर बाद सब्बीर रहमान ने 37 गेंदों पर अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर का चौथा अर्धशतक जड़ दिया। इसके बाद 17वें ओवर की पांचवीं गेंद पर टीम के कप्तान शाकिब अल हसन रन आउट हो गए। सब्बीर रहमान ने इसके बाद कई शानदार शॉट्स जड़े। सब्बीर को 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने बोल्ड किया। इस बांग्लादेशी बल्लेबाज ने 50 गेंदों पर 77 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 7 चौके शामिल रहे। फिर उनादकट ने इसी ओवर की तीसरी गेंद पर रुबेल हुसैन (0) को भी बोल्ड करके बांग्लादेश को आठवां झटका दिया। इसके बाद कोई विकेट नहीं गिरा और बांग्लादेश ने निर्धारित 20 ओवरो में 8 विकेट पर 166 रन बनाए। भारत की तरफ से चहल ने 3 विकेट, जयदेव उनादकट ने 2 विकेट और वॉशिंगटन सुंदर ने 1 विकेट लिया।

Comment Here