• fulldetail

जानिए किन वजह से आता हैं ज्यादा बिजली का बिल :

8 January 2018 | 1.16 PM

नई दिल्ली: बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के भाव में लगातार उछाल दर्ज किया जा रहा है। लोगों में इसका बढ़ता क्रेज आम लोगों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट नील हस्किन्स ने इस बात को लेकर आगाह किया है। उनके मुताबिक, घरों में रखीं जितनी भी स्मार्ट चीजें हैं उनपर हैकर्स की नजर हो सकती है। हैकर्स आपका अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपके घर का बिजली का बिल तक कई गुना बढ़ सकता है।


एक्सपर्ट ने इस प्रक्रिया को 'क्रिप्टोजैकिंग' नाम दिया है। उनके मुताबिक, हैकर्स पहले किसी घर की स्मार्ट चीजों को हैक कर लेते हैं और फिर उन्हें 'छोड़ने' के लिए ब्लैकमेल करते हैं। हैकर्स अपने चंगुल में फंसाकर लोगों से उनके लिए बिटकॉइन खरीदने को भी कह सकते हैं।


बिजली का बिल बढ़ने पर चलेगा पता!

दावा किया जा रहा है कि घर में मौजूद इंटरनेट से जुड़ी किसी भी चीज को हैक किया जा सकता है। चाहे वह कमरे का तापमान सेट रखने की मशीन हो या फिर स्मार्ट बल्ब। स्मार्ट कैमरे को भी हैकर्स अपने हिसाब से चला सकते हैं। जब घर की किसी भी चीज को हैक किया जाएगा तो बिजली का बिल असमान्य तौर पर बढ़ जाएगा। इसके अलावा जब कंप्यूटर की स्पीड अचानक से धीमी हो जाए, या फिर लैपटॉप की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी खत्म होने लगे तो सावधान होने की जरूरत है।


इंडिपेंडेंट से बात करते हुए साइबर सिक्यॉरिटी फर्म आईओएएक्टिव के अधिकारी नील हस्किन्स ने बताया कि घर में मौजूद जो भी चीज स्मार्ट है उसको हैक किया जा सकता है। उसकी मदद से हैकर्स को इंटरनेट, पॉवर और प्रोसेसिंग तीनों चीजें मिल जाती हैं। एक्सपर्ट ने यह भी बताया कि क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग के लिए बहुत सारी प्रोसेसिंग पॉवर की जरूरत होती है और उसके लिए बहुत सारी बिजली की भी जरूरत पड़ती है।


कैसे लगेगा पता? कैसे बचें?


हस्किन्स का कहना है कि हैकर्स कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर मोबाइल के जरिए ही सेंध लगाते हैं। अगर उन सब की सुरक्षा की सुविधाएं हैं तो फिर चिंता की जरूरत नहीं है।

Comment Here