• fulldetail

रिलायंस जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू, जानिए इसके बारे में:

13 August 2018 | 1.17 PM

रिपोर्ट के मुताबिक प्लान की शुरुआत 500 रुपये से हो सकती है. इस बंडल ऑफर में अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट के साथ इंटरनेट बेस्ड टीवी की भी सर्विस होंगी.


इस दिवाली से पहले फेस्टिव सीजन के दौरान कंपनी गीगाफाइबर लॉन्च करेगी. इसके तहत 700 से 1000 रुपये तक में 100Mbps की स्पीड मिल सकती है और 100GB तक डेटा लिमिट होगी. हालांकि टीवी सर्विस के लिए अलग से 250-300 रुपये देने हो सकते हैं.


जाहिर है कंपनी आक्रामक प्लान के साथ दूसरी ब्रॉडबैंड और टेलीकॉम कंपनियों से टक्कर लेगी . एक्सपर्ट्स का मानना है कि जियो होम ब्रॉडबैंड की कीमतें मौजूदा 4G मोबाइड डेटा रेट से 25-30 फीसदी सस्ती होंगी.


क्या है जियो गीगाफाइबर?

JioGigaFiber फाइबर टु द होम यानी FTTH पर आधारित है. FTTH का मतलब ये है कि अगर आपको इंटरनेट सर्विस चाहिए तो आपके घर तक एक केबल दिया जाएगा. अभी जिस केबल से आपको इंटरनेट मिलता है वो इस स्पीड इंटरनेट देने लायक नहीं होते.


FTTH की वजह से स्पीड भी मिलेगी. .


इस सर्विस के लिए यूज की जाने वाली केबल दूसरों के मुकाबले फास्ट कनेक्टिविटी प्रोवाइड करती है. यह मौजूदा केबल के मुकाबले बेहतर होगी और इससे हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलेगी और ऑनलाइन गेमिंग भी पहले से बेहतर होगी.


कंपनी दो साल से FTTH की टेस्टिंग कर रही है. इस सर्विस की खासियत ये होगी कि इसके साथ GigaTV भी यूज कर सकेंगे. इसके अलावा स्मार्ट होम डिवाइस भी कनेक्ट कर सकेंगे. लॉन्च के दौरान कंपनी ने कहा है कि इसे घर के हर सॉकेट को भी स्मार्ट सॉकेट में बदला जा सकेगा.

Comment Here