• fulldetail

ईपीएफओ: कर्मचारी खुद बना सकते हैं अपना यूएएन

4 November 2019 | 2.22 PM

यदि आप एक नौकरीपेशा व्यतक्ति हैं तो आप यूएएन के बारे में जानते ही होंगे। बता दें कि अब कर्मचारियों को अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर हासिल करने के लिए अपनी कंपनी पर निर्भर रहने की जरुरत नहीं है। ईपीएफओ पोर्टल से अपना यूएएन ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने  संगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए यह सुविधा लॉन्च कर दी। अभी तक कामगारों को यूएएन लेने के लिए अपनी कंपनी के जरिए आवेदन करना होता है।

अब, कोई भी कर्मचारी यूएएन को सीधे ईपीएफओ की वेबसाइट पर प्राप्त कर सकता है जो उन्हें पीएफ, पेंशन और जीवन बीमा लाभों के लिए नामांकन करता है और एक कर्मचारी को यूएएन प्राप्त करने के लिए अपने या अपने नियोक्ता पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। इसके अलावा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भी अपने 65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों के लिए पेंशन भुगतान से संबंधित दस्तावेज जैसे पेंशन भुगतान आदेश (PPO) को DigiLocker पर डाउनलोड करने की सुविधा शुरू की।

EPFO ने इलेक्ट्रॉनिक PPO के डिपॉजिटरी बनाने के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) के DigiLocker के साथ एकीकरण किया है जो व्यक्तिगत पेंशनरों के लिए सुलभ है। यह ईपीएफओ द्वारा कागज रहित प्रणाली की दिशा में एक कदम है।

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने यहां सेवानिवृत्ति निकाय के 67 वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान दोनों सुविधाओं का शुभारंभ किया।

उन्होंने ई-निरीक्षण भी शुरू किया, जो नियोक्ताओं के साथ ईपीएफओ का एक डिजिटल इंटरफ़ेस है।

ई-निरीक्षण प्रपत्र नियोक्ताओं के ईसीआर दाखिल नहीं करने वाले उपयोगकर्ता लॉगिन में उपलब्ध होगा, जो उन्हें भुगतान के प्रस्ताव के साथ व्यापार या अवैतनिक बकाया बंद करने की सूचना देने में सक्षम बनाता है।

इस अवसर पर, मंत्री ने कहा कि उन्हें कर्मचारी पेंशन योजना 1995 से संबंधित बहुत अधिक प्रतिनिधित्व मिल रहा है और यह सुनिश्चित करेगा कि श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा हो।
EPFO के 6 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। यह 12.7 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कोष का प्रबंधन करता है।

Comment Here