• fulldetail

PM नरेंद्र मोदी का विदेशी दौर होगा शुरू 29 मई से :

25 May 2017 | 12.22 PM

29 मई से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 देशों के विदेशी दौरे पर रवाना हो रहे हैं। इन चार देशों में फ्रांस, जर्मनी, रूस और स्पेन शामिल हैं। विदेश यात्रा में पीएम इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने की कोशिश तो करेंगे ही साथ ही उनकी कोशिश इन्हें भारत में निवेश के लिए आमंत्रित करने की भी होगी।

पीएम मोदी 29 मई से 3 जून तक विदेश यात्रा पर रहेंगे। सबसे पहले पीएम जर्मनी जाएंगे, जहां पीएम का ये दूसरा दौरा है। 29 मई को पीएम जर्मनी में होंगे और चांसलर एंगेला मर्केल से मुलाकात करेंगे। कहा जा रहा है मार्केल से पीएम की मुलाकात में दोनों देशों के हितों पर बातचीत होगी। पीएम इससे पहले 2015 में जर्मनी गए थे।


जर्मनी से मोदी 30 मई को स्पेन जाएंगे। यहां भी पीएम का मुख्य उद्देश्य द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करना होगा। इसके साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण और एनर्जी सेक्टर पर भी स्पेन के प्रेसिडेंट मारियानो राजॉय से बातचीत हो सकती है।


स्पेन के बाद पीएम को रूस जाना है, पीएम 1 जून को रूस रवाना होंगे और वहां दो दिन रहेंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ वो 18वीं इंडिया-रशिया समिट का भी हिस्सा बनेंगे। रूस के बाद 3 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस रवाना हो जाएंगे। फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से पीएम मिलेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि मैक्रों के साथ रणनीतिक रिश्तों की मजबूती पर भारत का जोर रहेगा।

Comment Here