• fulldetail

सीएम योगी आदित्यतनाथ का पहला अयोध्या दौरा हुआ शुरू :

31 May 2017 | 1.08 PM

लखनऊ: बाबरी विध्वंीस केस में लालकृष्णल आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती जैसे नेताओं पर आरोप तय होने के महज 24 घंटे बाद उत्तवर प्रदेश के मुख्यरमंत्री योगी आदित्यननाथ अयोध्यां के दौरे पर पहुंचे हैं. करीब दो महीने पहले मुख्य‍मंत्री बनने के बाद सीएम योगी का यह पहला अयोध्याय दौरा है. वहां पहुंचने के बाद सबसे पहले उन्हों ने हनुमानगढ़ी के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की. इसके बाद वह रामलला के दर्शन करने गए. वहां से सरयू नदी के तट पर आचमन के लिए गए और वहां घाटों का निरीक्षण किया.


वैसे मुख्यवमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उनका अयोध्याे जाना तय था लेकिन बाबरी विध्वंमस केस में बीजेपी के वरिष्ठ् नेताओं पर आरोप तय होने के तत्काजल बाद वहां अचानक जाने के फैसले के सियासी निहितार्थ निकाले जा रहे हैं. यह इसलिए भी अहम है क्यों कि कोर्ट में सुनवाई के लिए हाजिर होने के लिए पहुंचे बीजेपी के इन वरिष्ठर नेताओं से सीएम योगी आदित्यिनाथ ने मुलाकात भी की थी. दरअसल जानकारों के मुताबिक सीएम योगी की इस यात्रा के जरिये ऐसा लगता है कि बीजेपी यह संदेश देना चाहती है कि राम मंदिर का मुद्दा उसके लिए अभी भी अहम है और वह उसके एजेंडे में शामिल है. वजह चाहे जो भी हो लेकिन इस यात्रा की टाइमिंग ने सियासी खलबली जरूर मचा दी है.


15 सालों में पहली बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के अयोध्या दौरे को देखते हुए फैजाबाद जिले में जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. इससे पहले 2002 में तत्का लीन मुख्यजमंत्री राजनाथ सिंह अयोध्या गए थे. सीएम योगी तकरीबन नौ घंटे अयोध्याद में रहेंगे और वह डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में पार्टी के पदाधिकारियों से विचार-विमर्श भी करेंगे. इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारियों संग समीक्षा बैठक करेंगे और शाम को महंत नृत्य गोपालदास के जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे. वैसे पार्टी की तरफ से यह कहा जा रहा है कि महंत नृत्यर गोपालदास के जन्मो त्सलव कार्यक्रम में उनको पहले ही आमंत्रित किया गया था और उनका वहां जाने का पहले से ही कार्यक्रम था. इसलिए इस दौरे के सियासी निहितार्थ नहीं निकाले जाने चाहिए क्योंीकि यह महज इत्ते फाक है कि बाबरी केस की सुनवाई के अगले ही दिन महंत नृत्यह गोपालदास का जन्मीदिन पड़ गया.

Comment Here