• fulldetail

भारत ने दिया करारा जवाब , आखिर चीन ने क्यों खेला कश्मीर 'कार्ड'?

14 july 2017 | 12.59 PM

सिक्किम क्षेत्र में चीन के साथ बढ़ती तनातनी के बीच चीन ने कश्मी र का मुद्दा उठाते हुए इस मसले पर मध्य्स्थिता की पेशकश की है. उसकी इस पेशकश को दांव इसलिए माना जा रहा है क्यों कि उसका मानना है कि पूर्वी क्षेत्र में भारत, भूटान की मदद कर रहा है. दरअसल सिक्किम क्षेत्र में डोकलाम एरिया में चीन एक सड़क का निर्माण करने का इच्छुक है. वास्त व में यह क्षेत्र चीन और भूटान के बीच विवादित है. इसलिरए भूटान ने चीनी कदम पर आपत्ति उठाई है. भारत ने भी भूटान के पक्ष का ही समर्थन किया है और चीनी निर्माण को रोकने की बात कही है. इसी बात से चीन नाराज है और भारत-भूटान मित्रता की काट के लिए चीन-पाक मित्रता का कार्ड खेल रहा है.


इसलिए ही चीन के कश्मीर में सकारात्मक भूमिका निभाने संबंधी बयान को कोई तवज्जो नहीं देते हुए भारत ने  कहा कि मामले के मूल में सीमापार से भारत में फैलाया जा रहा आतंकवाद है और एक खास स्रोत से फैलाए जा रहे आतंकवाद से पूरे क्षेत्र में शांति और स्थिरता को खतरा उत्पन्न हो गया है.


दरअसल चीन ने  कहा था कि वह कश्मीर पर भारत व पाकिस्तान के संबंधों को सुधारने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने को तैयार है, जहां के हालात ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, 'भारत की स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट है. द्विपक्षीय ढांचे में जम्मू-कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर पाकिस्तान से बातचीत करने के भारत के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है'. उन्होंने कहा कि इस मामले के मूल में सीमापार से भारत में फैलाया जा रहा आतंकवाद है और एक खास स्रोत से फैलाए जा रहे आतंकवाद से पूरे क्षेत्र में शांति और स्थिरता को खतरा उत्पन्न हो गया है.


इन सबके बीच भारत-चीन सीमा विवाद पर  सर्वदलीय बैठक होने जा रही है. सरकार ने इस बैठक का आयोजन किया है. इस माध्यचम से सरकार सीमा पर हालात के बारे में सभी दलों को जानकारी देगी. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर यह बैठक होगी और विदेश मंत्री सुषमा स्व राज हालात की जानकारी देंगी. शुक्रवार शाम चार से पांच बजे के बीच इस बैठक का आयोजन होगा. इस बीच राष्ट्रीलय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत कुमार डोभाल इस महीने के आखिर में ब्रिक्सइ देशों के एनएसए स्तसर की मीटिंग में हिस्साु लेने के लिए चीन जा रहे हैं. इस साल ब्रिक्से शिखर सम्मेइलन की मेजबानी चीन करने वाला है. उसी पृष्ठकभूमि में एनएसए स्तहर की मीटिंग का आयोजन होने जा रहा है.

Comment Here