• fulldetail

राष्ट्रपति के रूप में आज रामनाथ कोविंद लेंगे शपथ:

25 July 2017 | 10.15 AM

देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में आज रामनाथ कोविंद शपथ लेंगे. प्रधानमंत्री, प्रणब मुखर्जी और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की मौजूदगी में देश के नए राष्ट्रपति अपना कार्यभार संभालेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में कई बड़े दिग्गज शामिल होंगे. तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री महामहिम की शपथ के साक्षी बनेंगे. भारत के नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को भव्य बनाने की पूरी तैयारी हो चुकी है. राष्ट्रपति भवन से लेकर राजपथ और संसद भवन में खास तैयारियां की गई हैं. कार्यक्रम सुबह 10 बजे से शुरू होगा और करीब दोपहर सवा 2 बजे तक चलेगा.


-सुबह 10:30 बजे: नये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने निवास से राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे.


-सुबह 11:15 बजे: कोविंद राजघाट से सीधे राष्ट्रपति भवन में आकर स्टडी रूम में प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे, दरबार हॉल में कार्यक्रम होगा.


-सुबह 11:45 बजे: रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन फ़ॉर कोर्ट से होते हुए राजपथ से होकर संसद भवन पहुंचेंगे. साथ में प्रेसिडेंट बॉडी गार्ड होंगे.


-दोपहर 12:00 बजे: शपथ ग्रहण का कार्यक्रम शुरू होगा.


-दोपहर 12:05 बजे: संसद भवन के सेंट्रल हॉल कोविंद और प्रणब मुखर्जी अगल-बगल कुर्सी पर बैठेंगे.


-दोपहर 12:15 बजे: शपथ ग्रहण समारोह होगा.


-दोपहर 12.30 बजे: शपथ ग्रहण के बाद सेंट्रल हॉल में नए राष्ट्रपति कोविंद का भाषण होगा.


-दोपहर 01:00 बजे: प्रणब मुखर्जी और कोविंद दोनों संसद से वापस राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे. प्रेसिडेंट बॉडी के नेतृत्व में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण फ़ॉर कोर्ट में भव्य गार्ड ऑफ ऑनर होगा.


-दोपहर 2:15 बजे: रामनाथ कोविंद वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ प्रणब मुखर्जी को छोड़ने 10 राजाजी मार्ग जाएंगे, जहां जाते वक्त कार में दोनों के बैठने की दोनों की पोजीशन बदल जाएगी. फिर वहां से कोविंद राष्ट्रपति भवन लौटेंगे.


20 जुलाई को आए थे नतीजे


आपको बता दें कि 20 जुलाई को आए नतीजों में रामनाथ कोविंद को कुल वोट 10,98903 में से 702044 मिले हैं जबकि मीरा कुमार को 367314 वोट मिले. राष्ट्रपति बनने के लिए कोविंद को 5,52,243 वोट चाहिए थे.


जीत के बाद जताया था आभार


कोविंद ने जीत के बाद कहा कि सभी लोगों ने मुझपर जो विश्वास जताया है, उसके लिए सभी का आभारी हूं. मैं चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को शुभकामनाओं के साथ धन्यवाद देता हूं. जिस पद का गौरव डॉ. राजेंद्र प्रसाद, सर्वपल्लि राधाकृष्णन, एपीजे अब्दुल कलाम जी और प्रणब मुखर्जी ने बढ़ाया है, उस पर पद पर रहना मेरे लिए गौरव की बात और जिम्मेदारी का एहसास करा रहा है. मेरे लिए ये भावुक क्षण है.


जा सकते हैं लद्दाख


देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली यात्रा जम्मू-कश्मीर के लद्दाख रीजन में कर सकते हैं. कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे और इसी के साथ वो तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर भी बन जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक कोविंद राष्ट्रपति बनने के बाद सबसे पहले लद्दाख जाकर वहां सेना का मनोबल बढ़ा सकते हैं.

Comment Here