• fulldetail

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 16 घंटे में दोबारा CM बने, इस बार लालू नहीं मोदी का साथ :

27 July 2017 | 11.25 AM

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 6वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उनके नए सहयोगी बीजेपी नेता सुशील मोदी ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. इसी के साथ बिहार में नए गठबंधन की शुरुआत हो गई है. अन्य मंोत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी. राज्यपाल ने बहुमत परीक्षण 28 जुलाई को कराने का निर्णय लिया है.


बता दें कि सियासी ड्रामे का अंत कुछ ऐसा ही हुआ कि बिहार की राजनीति में सबकुछ बदल गया. सत्ता पर विराजमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण इस्तीफा दे दिया. लेकिन कुछ ही घंटों बाद बीजेपी के समर्थन से उनकी सत्ता में वापसी भी तय हो गई.


देर रात हुई साझा बैठक

बुधवार को बीजेपी और जेडीयू के विधायकों की साझा बैठक भी हुई. जिसमें नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना गया. नीतीश के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी भी शामिल हो सकते हैं. बिहार में कुछ ही घंटों में राजनीतिक घटनाक्रम पूरी तरह से बदल गया है. बुधवार शाम नीतीश कुमार ने जेडीयू नेताओं के साथ बैठक की और उसके बाद सीधे राजभवन पहुंच गए. नीतीश ने यहां राज्यपाल को अपना त्यागपत्र सौंप दिया. सुशील मोदी ने कहा कि उन्हें नीतीश कुमार के नेतृत्व में पूरा भरोसा और उनकी सरकार को बीजेपी समर्थन करेगी. सुशील मोदी ने कहा है कि बीजेपी जेडीयू के साथ मिलकर सरकार में शामिल रहेगी.


देर रात राजद का मार्च

दूसरी ओर राजद ने तेजस्वी यादव की अगुवाई में देर रात राजभवन तक मार्च किया. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के राज्यपाल के पास संविधान बचाने का ऐतिहासिक मौका है. सरकार बनाने का न्योता नीतीश को देने और शपथ ग्रहण का समय सुबह दस बजे ही कर देने के विरोध में आरजेडी और कांग्रेस के विधायकों ने राजभवन तक मार्च किया. यह मार्च आरजेडी नेता तेजस्वी और तेजप्रताप के नेतृत्व में हुआ. तेजस्वी के साथ पांच आरजेडी नेता राज्यपाल से मिले. पूरे बिहार में आरजेडी आज विरोध प्रदर्शन करेगी.


पीएम ने दी बधाई

राजभवन में इस्तीफा देने के बाद जैसे ही नीतीश कुमार ने बाहर आकर मीडिया को संबोधित किया, इस बीच ही पीएम मोदी ने ट्वीट कर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में जुड़ने की बात कहते हुए नीतीश कुमार को बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा ''भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लड़ाई में जुड़ने के लिए नीतीश कुमार जी को बहुत-बहुत बधाई. सवा सौ करोड़ नागरिक ईमानदारी का स्वागत और समर्थन कर रहे हैं.''इसके बाद पीएम मोदी ने एक और ट्वीट किया और लिखा ''देश के, विशेष रूप से बिहार के उज्जवल भविष्य के लिए राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ एक होकर लड़ना, आज देश और समय की मांग है.''


नीतीश कुमार ने भी पीएम मोदी की बधाई पर शुक्रिया किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा ''हमने जो निर्णय लिया उस पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट के द्वारा दी गई प्रतिक्रिया के लिए उन्हें तहेदिल से धन्यवाद.''

Comment Here