• fulldetail

स्मार्ट सिटी मिशन को फास्ट ट्रैक पर लाएगा केंद्र, जानिए कैसे?

23 October 2017 | 2.49 PM

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने स्मा‍र्ट सिटी मिशन को फास्टे मोड में लाने की तैयारियां तेज कर दी हैं। केंद्र ने हर महीने रिव्यू मीटिंग बुलाने का निर्णय लिया है। इस मीटिंग में मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन अफेयर्स के सचिव सभी स्मार्ट सिटीज के प्रोजेक्ट्स की रिपोर्ट लेंगे। मिनिस्‍ट्री सूत्रों का कहना है कि लगातार पिछड़ रही स्मार्ट सिटीज को कड़ी चेतावनी दी जा सकती है।


नवंबर में होगी पहली मीटिंग

मिनिस्ट्री़ सूत्रों के मुताबिक, नवंबर से यह सिलसिला शुरू होगा। महीने के दूसरे बृहस्पतिवार को यह मीटिंग होगी। यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रे सिंग के जरिये होगी। पहली मीटिंग नौ नवंबर को होगी। इस मीटिंग में पहले और दूसरे राउंड में सेलेक्टर की गई स्मार्ट सिटीज के अधिकारियों के अलावा राज्योंग के अर्बन डेवलपमेंट सेक्रेट्री भी हिस्सा लेंगे।


कैसा होगा रिव्यू


इस मीटिंग में सभी स्मायर्ट सिटीज के अधिकारियों की ओर से मिशन के तहत चल रहे प्रोजेक्ट्सं की फोटो और वीडियो दिखानी होगी। इतना ही नहीं, प्रोजेक्टश शुरू होने से पहले उस जगह की पुरानी फोटो या वीडियो भी केंद्र को दिखानी होगी, ताकि प्रोजेक्टय की वजह से आ रहे परिवर्तन के बारे में पता चल जाए।


इन प्रोजेक्ट्स पर होगा फोकस


दरअसल, तीन माह पहले मिनिस्ट्रीर की ओर से एक एडवाइजरी जारी कर कहा गया था कि कुछ इम्पैाक्टएफुट प्रोजेक्ट्स को तेजी से पूरा किया जाए। मिनिस्ट्री इन प्रोजेक्ट्स का रिव्यूइ अलग से करेगी। इनमें स्माेर्ट रोड, सेंट्रलाइज्ड‍ कमांड एवं कंट्रोल सेंटर्स के माध्य‍म से इंटिग्रे‍टेड स्मावर्ट सोल्यूेशन्स , सोलर रूफटॉप, स्माूर्ट वाटर के अलावा सिटी स्पेखशफिक इम्पैकक्ट्फुल प्रोजेक्ट्स् शामिल हैं। केंद्र ने कहा है कि इन प्रोजेक्ट्स की वस्तुकस्थिति के बारे में तीन दिन पहले ही अवगत कराना होगा।


30 सिटीज भी होंगी शामिल


मिनिस्ट्रीि ने कहा है कि तीसरे राउंड में सेलेक्ट की गई 30 स्माेर्ट सिटीज के मिशन डायरेक्टेर और यूडी सेक्रेट्री भी इस मीटिंग में शामिल होंगे, ताकि वे भी रिव्यू प्रोसेस को समझ लें।


नए राउंड के लिए मौका


मिनिस्ट्रीे ने चौथे राउंड के लिए सेलेक्ट की जाने वाली सिटीज को चुना जाना है। इसके लिए मिनिस्ट्री ने 31 अक्टू्बर तक का समय दिया था, ताकि संभावित सिटीज अपने प्रपोजल मिनिस्ट्री को जमा कर सकें, लेकिन अब यह समय 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है।


पीएमओ की नजर
दरअसल, स्मार्ट सिटीज का काम काफी धीमी गति से चल रहा है। गत 30 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई प्रगति बैठक में मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स को निर्देश दिए गए थे कि स्मार्ट सिटीज के प्रोजेक्ट्स का काम तेजी से शुरू किया जाए।

Comment Here