• fulldetail

HDFC : स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के आईपीओ में निवेश करने से पहले जानें कुछ जरूरी बातें :

7 November 2017 | 2.19 PM

नई दिल्ली : एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स से 2,332 करोड़ रुपये जुटाने के एक दिन बाद मंगलवार को 8,695 करोड़ रुपये का आईपीओ जारी कर दिया। बाजार के दिग्गजों का मानना है कि आईपीओ का वैल्युएशन थोड़ा हाई हो सकता है, लेकिन समान क्वॉलिटी के आईपीओज की मांग के मद्देनजर उन्हें इसकी आसान बिक्री की उम्मीद है। लंबी अवधि के लिहाज से इशू को सब्सक्राइब रेटिंग देने में ऐनालिस्टों में सर्वसम्मति है।


275 से 290 रुपये के प्राइस बैंड में 21.97 करोड़ शेयर बेचे जा रहे हैं। आप भी अगर एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कम-से-कम 50 शेयरों खरीदने होंगे। इससे ज्यादा आपको 50 के मल्टिपल में ही खरीदारी करनी होगी। नॉर्वे की फंड नॉर्जेज, कुवैत इन्वेस्टमेंट, टी रॉ प्राइस, फिडेलिटी, ब्लैकरॉक और जेपी मॉर्गन के साथ-साथ सिंगापुर की सॉवरन वेल्थ फंड टेमसेक जैसे कुछ निवेशक हैं जिनके हिस्से एंकर अलॉटमेंट के दौरान शेयर्स आए।


क्या कहते हैं अन्य ब्रोकेरजेज?


एंजल ब्रोकिंग के जयकिशन जे. परमार का कहना है कि थोड़ी प्रीमियम बिल्कुल उचित है। इसके लिए वह हर प्रीमिय कैटिगरी में लगातार तेजी, पिछले चार सालों से डिविडेंट पेआउट में बेहतरी, मजबूत मालिकाना देखरेख, विश्वसनीय ब्रैंड, सर्वोच्च वीएनबी मार्जिन और कारोबारों की शानदार संतुलित मिश्रण आदि का हवाला देते हैं।


वहीं, मोतीलाल ओसवाल सिक्यॉरिटीज ने कहा कि लिस्टेड प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के आईपीओ का वैल्युएशन थोड़ा ज्यादा है। इसके मुताबिक, भारत में इंश्योरेंस क्षेत्र के ग्रोथ की अपार संभावनाओं, मजबूत वित्तीय प्रदर्शन, ग्राहकों की मांग पर नजर आदि की वजह से इशू का प्रीमियम वैल्युएशन सही है।

Comment Here