• fulldetail

IRCTC ने अब यात्रियों के लिए इस तरह सस्ती की रेल यात्रा:

11 June 2018 | 11.32 AM

नई दिल्ली : रेल यात्रियों को तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराने वाले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अब यात्रियों को सस्ते टिकट का ऑफर किया है. आईआरसीटीसी की तरफ से दिए गए नए ऑफर में यात्री के टिकट के डेबिट कार्ड से टिकट बुक कराने पर जीरो ट्रांजेक्शन चार्ज लगेगा. आईआरसीटीसी ने ट्विट के माध्यम से जानकारी दी कि उसकी वेबसाइट या एप से डेबिट कार्ड के माध्यम से टिकट की बुकिंग कराने पर जीरो ट्रांजेक्शन चार्ज वसूला जाएगा.


अन्य माध्यम पर लगेगा ट्रांजेक्शन चार्ज आईआरसीटीसी की तरफ से यह भी बताया गया कि अगर आप ऑनलाइन टिकट का भुगतान अन्य माध्यम से जैसे नेट बैंकिंग, ई-वॉलेट और कैश कार्ड के जरिए करते हैं तो इस पर ट्रांजेक्शन शुल्क लगेगा. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप के जरिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने पर निर्धारित ट्रांजेक्शन चार्ज देना होता है, लेकिन अब डेबिट कार्ड से टिकट लेने पर यह जीरो होगा.


ई-वॉलेट से भुगतान पर भी ट्रांजेक्शन चार्ज

आपको बता दें कि फिलहाल नेट बैंकिंग से टिकट बुकिंग कराने पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 10 रुपये और टैक्स वसूला जाता है. इसी तरह पेमेंट गेटवे और क्रेडिट कार्ड से टिकट का भुगतान करने पर 1.8 प्रतिशत का ट्रांजेक्शन चार्ज और टैक्स वसूला जाता है. वही अगर आप ई-वॉलेट से भुगतान करते हैं तो यह राशि ई-वॉलेट कंपनी के अनुसार अलग-अलग देय है.


नई व्यवस्था के तहत होगा फायदा

आईआरसीटीसी की तरफ से की गई इस घोषणा से पहले पीएनबी, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर ट्रांजेक्शन चार्ज लिया जाता है. वहीं कुछ बैंकों के डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर यह चार्ज नहीं लगता था. लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत टिकट का भुगतान करने पर ट्रांजेक्शन चार्ज जीरो रहेगा.


गौरतलब है कि हाल ही में आईआरसीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक और बदलाव किया है. इसमें आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट का वीटा वर्जन लॉन्च किया है. इसमें नया यूजर इंटरफेस होने के साथ ही आप वेटिंग टिकट के बारे में यह अनुमान लगा सकते हैं कि टिकट कंफर्म होगा या नहीं. इसके अलावा इस वेबसाइट में आप आईआरसीटीसी अकाउंट लॉगइन किए बिना भी ट्रेन और उसमें उपलब्ध सीटों के बारे में जानकारी ले सकेंगे.

Comment Here